ओमिक्रॉन का खौफ / बीजिंग को बचाने के लिए दो करोड़ से ज्यादा टेस्ट, लॉकडाउन के बावजूद शंघाई में हाहाकार

Zoom News : Apr 26, 2022, 04:07 PM
शंघाई में बेकाबू कोरोना लहर के बाद चीन ने राजधानी बीजिंग में इसकी पुनरावृत्ति रोकने के लिए सारे संसाधन झोंक दिए हैं। चीन इस वक्त ओमिक्रॉन की लहर से जूझ रहा है। यह बीजिंग में कहर न बरपा सके, इसलिए चीन दो करोड़ से ज्यादा लोगों के इस शहर में ताबड़तोड़ परीक्षण कर संक्रमितों को तलाश रहा है। 

चीन नहीं चाहता है कि उसे शंघाई की तरह बीजिंग में भी लॉकडाउन करना पड़े। सोमवार को उसने बीजिंग के बिजनेस, विदेशी दूतावास वाले चाओयांग जिले में व्यापक कोरोना परीक्षण शुरू किया। इस पांच दिनी अभियान के तहत अस्थाई जांच केंद्रों पर सोमवार को लंबी कतारें नजर आईं। बीजिंग में व्यापक जांच शुरू होने से वहां भी शंघाई की तरह घबराहट भरी खरीदारी शुरू हो गई।

सोमवार रात आठ बजे तक ही 37 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके थे। देर रात तक अधिकारियों ने बताया कि इनमें से करीब पांच लाख की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी थी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी टेस्ट जारी रहेंगे और इसमें बीजिंग के पांच बाहरी जिलों को शामिल कर दो करोड़ से ज्यादा लोगों का परीक्षण किया जाएगा। इन जिलों में बीजिंग के कुल 2.15 करोड़ लोगों में से 195 लाख लोग रहते हैं। बीते 24 घंटे में बीजिंग में 29 कोरोना केस मिलने के बाद व्यापक जांच अभियान की घोषणा की गई। सोमवार को मिले नए मामले महामारी नियंत्रण वाले क्षेत्रों में मिले हैं। 

बीजिंग में तेज हो रहा ओमिक्रॉन का प्रकोप

उधर, बीजिंग नगरपालिका के प्रवक्ता जू हेजियन ने कहा है कि बीजिंग में ओमिक्रॉन का प्रकोप तेज से उग्र हो रहा है। ऐसे में महामारी नियंत्रण के उपाय निर्णायक दौर में पहुंच गए हैं। शुक्रवार से बीजिंग में कुल 80 नए कोरोना केस आए है, हालांकि सक्रिय केस अभी भी कम है, लेकिन चीन सरकार कोई जोखिम नहीं लेना चाहती, क्योंकि शंघाई में ओमिक्रॉन का प्रकोप कितनी तेजी से हजारों केस तक पहुंच गया है। आठ जिलों में दर्जनों आवासीय परिसर पहले से ही सख्त लॉकडाउन झेल रहे हैं। नागरिकों को अपने घरों या सामुदायिक मैदानों तक सीमित कर दिया गया है। उनसे कहा गया है कि जब तक आवश्यक न हो शहर से बाहर न निकलें। वहां परंपरागत लेबर डे के तहत आगामी पांच दिनों की छुट्टी दी गई है। इस दौरान चीन में बड़े पैमाने पर लोग यात्राएं करते हैं, लेकिन इस बार इसका उत्साह कम रहने की आशंका है।  

शंघाई में हाहाकार, 24 घंटे में 19 हजार केस मिले

शंघाई में ओमिक्रॉन कहर बरपा रहा है। हालत चिंताजनक बनी हुई है। लॉकडाउन लगे हुए 4 हफ्ते से ज्यादा का समय बीत चुका है। 24 घंटे में 19 हजार से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले हैं। 51 लोगों की मौत हो चुकी है। शंघाई में 2 करोड़ 50 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। इनकी भी गहन जांच की जा रही है। 

सप्ताह में तीन बार कराना होगा टेस्ट

बीजिंग के चाओयांग में लोगों को हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कोरोना परीक्षण कराने का निर्देश दिया गया है। राजधानी के कुल 11 जिलों के अब करोड़ों लोगों को हफ्ते में तीन बार टेस्ट करवाने होंगे।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER