कोरोना अलर्ट / एक बार फिर बजा भारत का डंका, लॉकडाउन में इस इंडियन तरीके को फॉलो करने पर US भी मजबूर

Zee News : Apr 03, 2020, 02:04 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बीच लॉकडाउन में योग करने आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ये बात सिर्फ भारत ही नहीं अब अमेरिका जैसा देश भी मानने लगा है। अमेरिका में एक जाने-माने भारतीय अमेरिकी हृदय रोग विशेषज्ञ का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के कारण घरों में रह रहे लोगों के लिए योगाभ्यास लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। 

अमेरिकियों को दी जा रही योग की सलाह

टेनेसी के ‘मेम्फिस वेटरन हॉस्पिटल’ में सेवाएं दे रहे हृदय रोग विशेषज्ञ इंद्रनील बसु राय ने हृदय रोगों में ध्यान की भूमिका पर ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ की ओर से दिशा निर्देश लिखे हैं। राय ने कहा, ‘इस देश में अधिकतर लोगों को लगता है कि योग केवल मुद्राओं से संबंधित है जो सही नहीं हैं। योग का बड़ा हिस्सा ध्यान और श्वास संबंधी तकनीक हैं जिनसे तनाव कम होता है।’ उन्होंने कहा कि लोग कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण अपने घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। ऐेसी स्थिति ने लोगों में घबराहट और अवसाद पैदा कर दिया है।

मोदी ने भी भारतीयों को योग की दी है सलाह

बताते चलें कि इसी सोमवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर एकाउंट से योग के एनिमेटिड वीडियोज शेयर किए थे। साथ ही लॉकडाउन के बीच फिट रहने के लिए योग करने की सलाह दी थी। मन की बात कार्यक्रम के दौरान जब एक व्यक्ति ने पूछा कि फिटनेस कैसे दुरुस्त रखा जाए तो प्रधानमंत्री ने अपने फिटनेस का राज योग की ही बताया। 

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका और भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन है। ऐसे में अपने आपको फिट रखना एक बड़ी चुनौती है। योग घर में रहकर फिट रहने का एक सटीक तरीका हो सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER