स्वास्थ्य / खांसी और सांस की समस्या दूर करता है प्याज का सेवन, यूं करें इस्तेमाल

India TV : Sep 06, 2019, 01:23 PM

खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। खाने को स्वादिष्ट बनाने वाला प्याज आपके स्वास्थ्य को भी सही रखने में मदद करता है। बहुत से लोगों को यह पता नही होता है कि सब्जी के रुप में इस्तेमाल होने वाला प्याज शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो आइए आपको बताते हैं रोजाना प्याज का सेवन आपको कैसे स्वस्थ रखने में मदद करता है।

जुकाम ठीक करने में मदद:

प्याज में एक्सपेक्टोरैंट प्रॉपर्टीज होते हैं जो खांसी और सांस की समस्या को दूर करने में मदद करता है। प्राचीनकाल से कफ, इंफेक्शन को दूर करने में प्याज का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए रोजाना प्याज का सेवन करें।

शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में:

शरीर को खराब करने वाले पदार्थो को बाहर निकालना बेहद जरूरी होता है। प्याज में अमीनो एसिड होता है जो शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही आपके पेट को साफ करता है।

त्वचा को निखारने में:

बीमारियों से शरीर को बचाने के साथ त्वचा को साफ करने में प्याज का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसके लिए प्याज के जूस और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा का पीएच संतुलित रहता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है:

शरीर को इंफेक्शन से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरुरी होता है। प्याज में मौजूद पदार्थ शरीर में आसानी से मिक्स हो जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।