दुनिया / विपक्षी नेता नवेलनी ने रूस सरकार से कपड़े लौटाने की मांग की, कहा- वे महत्वपूर्ण साक्ष्य हैं

News18 : Sep 23, 2020, 08:54 AM
मॉस्‍को। रूस के विपक्षी नेता अलेक्सी नवेलनी (Alexey Navalny) ने रूस से कपड़े लौटाने की मांग की है। उन्होंने रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन (Vladimir Putin) की सरकार पर आरोप लगाया है कि उसने मेरा कपड़ा छिपा कर रख लिया है। नवेलनी ने अपने कपड़ों को महत्वपूर्ण साक्ष्य बताया है। दरअसल, अलेक्सी नवेलनी को पिछले दिनों नोविचोक (Novichok) नाम का नर्व एजेंट देकर मारने की कोशिश की गई। हालांकि वे इस हमले से बच निकले हैं और फिलहाल अपना इलाज जर्मनी में करवा रहे हैं।


नवेलनी ने कहा- रूस से जर्मनी वह बगैर कपड़े के आए थे

नवेलनी ने राष्ट्रपति पुतिन पर हमला बोला और कहा है कि वह जब जर्मनी आए थे तो उनके शरीर पर कोई कपड़ा रूसी सरकार ने नहीं छोड़ा था। वे पूरी तरह से नग्नावस्था में थे। अब उन्‍होंने पुतिन सरकार से मांग की है कि उनके कपड़ों को सुरक्षित उन्‍हें वापस लौटाया जाए।

इन देशों ने नवेलनी को जहर देने की पुष्टि की

जर्मनी, फ्रांस और स्‍वीडन ने इस बात की पुष्टि की है कि नवेलनी को मारने के लिए नर्व एजेंट का प्रयोग हुआ था। वे राष्‍ट्रपति पुतिन के बड़े मुखर आलोचक हैं। जांच में यह पाया गया है कि उन्‍हें नोविचोक नामक जहर दिया गया था। रासायनिक हथियारों पर नजर रखने वाली एजेंसी ओपीसीडब्‍लू ने भी नवेलनी के ब्‍लड सैंपल्‍स लिए थे। नवेलनी इस समय बर्लिन के अस्‍पताल में भर्ती हैं। वह अपना जांच खुद करा रहे हैं।

नवेलनी ने बताया कि 'जब मुझे जर्मनी ले जाने की मंजूरी रूस की अथॉरिटीज ने दी तो उससे पहले मेरे सारे कपड़े उतार लिए गए थे। उन्‍होंने मुझे यहां नंगा ही भेज दिया था।' नवेलनी ने सोमवार को एक ब्लॉक लिखकर यह दावा किया है। उन्‍होंने आगे लिखा कि इस बात को ध्‍यान में रखते हुए कि मेरे शरीर में नोविचोक मिला था और इसके संपर्क में आने के बाद संक्रमण तेजी से फैलता है, मेरे कपड़े एक बड़ा सुबूत हैं।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER