Russia-US Relations / रूस यूक्रेन युद्ध की दूसरी बरसी पर अमेरिका ने रूस पर लगाए 500 नए प्रतिबंध

Zoom News : Feb 24, 2024, 08:19 AM
Russia-US Relations: रूस यूक्रेन युद्ध के आज दो साल पूरे हो गए. 24 फरवरी 2022 को आज ही के दिन दोनों देशों के बीच जंग की शुरुआत हुई थी, जो आज तलक जारी है. रूस यूक्रेन युद्ध की दूसरी बरसी पर अमेरिका ने मॉस्को के खिलाफ 500 से ज्यादा नए प्रतिबंधों की घोषणा की. व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर इसकी घोषणा की है. बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक एलेक्सी नवेलनी की मौत की खबर के बाद अमेरिका ने नए प्रतिबंधों की घोषणा की है.

व्हाइट हाउस ने कि आज अमेरिका ने पुतिन के सबसे कट्टर विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत के लिए रूस के खिलाफ 500 से अधिक नए प्रतिबंधों की घोषणा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन के बहादुर लोग अपनी स्वतंत्रता और भविष्य की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्प के साथ लड़ते रहते हैं. नाटो पहले से कहीं अधिक मजबूत और एकजुट है. हम यूक्रेन के समर्थन में रूस को उसकी आक्रामकता के लिए जवाबदेह ठहराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

नवेलनी की मौत पर एक्शन में अमेरिका

अमेरिका ने रूस के करीब 100 फर्मों और व्यक्तियों पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं. यूरोपीय संघ ने भी रूस के करीब 200 कंपनियों और व्यक्तियों पर प्रतिबंधों की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस की जेल में बंद पुतिन की सत्ता को चुनौती देने वाले उनके सबसे बड़े आलोचक एलेक्सी नवेलनी की मौत हो गई. नवेलनी 47 साल के थे.

बता दें कि नवेलनी रूसी राष्ट्रपति पुतिन के मुखर विरोधी रहे. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जेल में उनकी अचानक तबीयत खराब हो गई. वो बेहोश हो गए. इसके बाद उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया गया लेकिन वो जिंदा नहीं बच सके. उनकी मौत हो गई.

पुतिन ने मेरे पति को मार डाला- नवेलनी की पत्नी यूलिया

नवेलनी की मौत के बाद उनकी पत्नी यूलिया ने कहा कि पुतिन ने मुझसे मेरी सबसे प्यारी चीज छीन ली. उसने मेरे बच्चों के पिता को मार डाला. यूलिया ने आगे कहा कि पुतिन ने सिर्फ नवेलनी को ही नहीं मारा बल्कि हमारी उम्मीदों, हमारी आजादी और हमारे भविष्य को भी मारना चाहता है. यूलिया ने लोगों से एकजूट होकर संघर्ष जारी रखने की अपील की.

24 फरवरी 2022 को शुरू हुआ था युद्ध

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी 2022 से युद्ध शुरू हुआ था. पिछले दो साल से जारी यह युद्ध आगे और कब तक जारी रहेगा, यह कहना मुश्किल है. इतने दिनों के युद्ध में दोनों देशों का खासा नुकसान हुआ है. रूस के मुकाबले यूक्रेन की ज्यादा क्षति हुई है लेकिन युद्ध में यूक्रेन डटा हुआ है. इस युद्ध में अभी तक न किसी की जीत हुई है और न किसी की हार पर जंग जारी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER