Tokyo Olympics / Coronavirus को लेकर टेंशन में आयोजक, रोज जमा कर रहे हैं ढेर सारा थूक

Zoom News : Jul 30, 2021, 04:44 PM
टोक्यो: एक शीशी में एक मिलीलीटर थूक, रोजाना 30,000 शीशियां और ओलंपिक खत्म होने तक करीब पांच लाख मिलीलीटर से ज्यादा थूक। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के बीच कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों पर काबू रखने के लिए रोजाना हो रहे टेस्ट के ये कुछ आंकड़े सामने आए हैं।

रोज 30 हजार लोगों का टेस्ट

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के दौरान रोजाना करीब 30,000 लोग छोटी छोटी प्लास्टिक की शीशियों में थूक के नमूने दे रहे हैं जो करीब एक मिलीलीटर होता है। इनमें दुनिया भर से खेलों में हिस्सा लेने आए लोग शामिल हैं। 8 अगस्त को ओलंपिक खत्म होने तक करीब 5 लाख शीशियों में 5 लाख मिलीलीटर थूक जमा हो जाएगा।

कोरोना टेस्ट का अलग तरीका 

इस थूक को ट्यूबों में जमा करके बारकोड लगाकर रखा जा रहा है। जिनके नतीजों में शक होता है, उनकी दोबारा जांच होती है। ये जांच ‘फीवर क्लीनिक’ नामक एक केंद्र पर की जा रही है जो क्वारंटीन में रह रहे लोगों का भी ध्यान रखता है। यहां जांच नाक में एक स्टिक डालकर नहीं की जा रही जो कोरोना जांच का प्रचलित एक अन्य तरीका है।

एक टेस्ट पर कितना खर्च

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में खिलाड़ियों, टीम अधिकारियों, मीडिया और खेलों से जुड़ लोगों की मुफ्त जांच हो रही है जबकि इसका खर्च करीब 10,000 येन यानी सौ डॉलर आता है। अभी तक खेलों से जुड़े 220 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं जिनमें 23 खिलाड़ी हैं।


 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER