Rahul Gandhi News / लद्दाख में हड़पी गई हमारी जमीन, जवाब दें PM मोदी- राहुल गांधी

Zoom News : Aug 30, 2023, 09:04 AM
Rahul Gandhi News: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चीन को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. चीन ने हाल ही में एक नक्शा जारी किया है जिसमें अक्साई चिन और अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बताया है, इसी पर अब राहुल गांधी का बयान आया है. राहुल ने कहा कि मैं इस मसले को लंबे वक्त से उठा रहा हूं, प्रधानमंत्री ने चीन के मुद्दे पर देश को गुमराह किया है. चीन ने हिन्दुस्तान की जमीन छीनी है और प्रधानमंत्री को इस विषय पर बोलना चाहिए.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, ‘जो प्रधानमंत्री ने कहा कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई है वो झूठ है. पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है. मैप की बात तो गंभीर है, क्योंकि इन्होंने जमीन तो ले ली है. इसके बारे में प्रधानमंत्री जी को कुछ कहना चाहिए.’

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी हाल ही में कुछ दिनों के लद्दाख के दौरे पर थे, यहां उन्होंने स्थानीय लोगों से मुलाकात की. राहुल गांधी बार-बार मोदी सरकार पर ये आरोप लगा रहे हैं कि चीन ने लद्दाख की जमीन हड़पी है और केंद्र सरकार ने कुछ एक्शन नहीं लिया है. राहुल गांधी का सीधा वार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर रहा है, जिसमें उन्होंने पीएम पर लद्दाख मामले में झूठ बोलने का आरोप लगाया है.

बता दें कि चीन ने हाल ही में एक अपना मानक मानचित्र जारी किया था, जिसमें भारत के अक्साई चिन, अरुणाचल प्रदेश को अपना स्थाई हिस्सा बताया. इसके अलावा तिब्बत को भी पूर्ण रूप से चीन का हिस्सा बताया. भारत सरकार की ओर से चीन के इस मैप पर आधिकारिक विरोध दर्ज करा दिया गया है.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी चीन पर करारा हमला बोला और इस मैप को एक बेतुका दावा करार दिया. जयशंकर ने कहा कि चीन पहले भी ऐसे नक्शे जारी करता रहा है, जिसमें वह दूसरे देशों की जमीन को अपना बताता है ये उसकी पुरानी आदतत है. लेकिन इससे कुछ बदलता नहीं है, क्योंकि जो भारत का हिस्सा है वो हमेशा रहेंगे.

विदेश मंत्री ने कहा कि हमारा क्षेत्र कहां तक है ये हमें पता है, हमें इनकी रक्षा के लिए क्या करना है ये भी स्पष्ट है. सिर्फ बेतुके दावे करने से किसी का क्षेत्र नहीं हो जाता है. विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक बयान में भी कहा है कि चीन के ऐसे दावे बॉर्डर से जुड़े विवादों को जटिल ही बनाते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER