मौसम का हाल / दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी व लू का प्रकोप, पश्चिमी विक्षोभ देगा राहत, यहां हुई वर्षा

Zoom News : Apr 11, 2022, 10:58 AM
देश के उत्तर पश्चिमी व मध्य भारत के राज्यों में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी व लू का प्रकोप आज भी जारी रहेगा। नौ से ज्यादा राज्य ऐसे हैं, जहां गर्मी सता रही है। सोमवार को  भी ऐसा ही हाल बना रहेगा। वहीं, महाराष्ट्र के विदर्भ से दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक तक एक निम्न दबाव की रेखा बनी है। इसके असर से पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

सोमवार को राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना है। वहीं, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों, विदर्भ, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनेगी। 

देश के उत्तर पश्चिमी व मध्य भारत के हिस्से इन दिनों प्रचंड गर्मी से झुलस रहे हैं। यहां अभी राहत के आसार नहीं हैं। दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी, झारखंड, छत्तीसगढ़ में तपन का दौर कायम रहेगा। इन राज्यों में पारा सामान्य से काफी अधिक रहने का अनुमान है। 

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र

दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बना हुआ है। उधर, विदर्भ से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक एक निम्न दबाव की रेखा मराठवाडा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटका होकर गुजर रही है। मौसम विभाग के अनुसार 12 अप्रैल की रात तक पश्चिमी हिमालय के पास एक नया पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। इसके असर से असर से उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। 

यहां हुई भारी वर्षा

स्काईमेट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई। शेष पूर्वोत्तर भारत, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, आंतरिक तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर में छिटपुट हल्की बारिश हुई।

यहां हो सकती है वर्षा

24 घंटों के दौरान, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, तमिलनाडु के अरुणाचल प्रदेश और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। शेष पूर्वोत्तर भारत और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER