विदेश / 7.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद हैती में 304 लोगों की मौत; 1,500 से अधिक घरों को नुकसान

Zoom News : Aug 15, 2021, 02:37 PM
पोर्ट-ओ-प्रिंस: हैती (Haiti ) में शनिवार को शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) के चलते काफी नुकसान हुआ. इस भूकंप में कम से कम 304 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि 1800 लोग घायल हुए हैं.  भीषण भूकंप के बाद यहां कई इमारतें मलबों में तब्दील हो गई हैं. हैती के पीएम एरियल हेनरी ने कहा कि वह जरूरतमंद लोगों की मदद के सभी उपाय कर रहे हैं. अस्पताल में घायलों की संख्या बढ़ती जा रही है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र हैती की राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस, हैती से 125 किमी पश्चिम में था. हैती की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी ने ट्विटर पर जानकारी दी कि इस घटना में अबतक 304 लोगों की मौत हो चुकी है. बचाव व राहत कार्य कर रही टीमों ने कई लोगों को मलबों के नीचे से सुरक्षित निकाला है. एजेंसी की तरह से कहा गया कि घायलों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. हैती के पीएम ने देश में एक महीने के लिए आपात घोषित कर दिया है. उन्होंने कहा कि नुकसान का सही अंदाजा नहीं लगने तक वह अतंरराष्ट्रीय मदद नहीं मांगेंगे. उन्होंने कहा कि कुछ कस्बों पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं. तटीय शहर लेस केज़ में योजना बनाने और लोगों की मदद के लिए लोग जुटे हुए हैं.

पीएम हेनरी ने कहा कि फिलहाल सबसे जरूरी मलबे में फंसे लोगों को बचाना है. हमारे पास सूचनाएं मिली हैं कि लेस केज के अस्पतालों में काफी भीड़ है और ज्यादातर घायल और फ्रैक्चर वाले मरीज यहां पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी  और अस्पताल भूकंप से प्रभावित नहीं हुए इलाकों में लोगों के इलाज में मदद कर रहे हैं और लोगों के एकजुट होने की अपील कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इस समय कई चीजों की जरूरत है लेकिन हमें घायलों के इलाज के साथ-साथ खाने, पीने  और रहने के लिए भी लोगों की मदद के संबंध में चीजों करनी होंगी. पीएम हेनरी ने इसके बाद लेस केयस के लिए एक विमान के जरिए रवाना हुए. हेनरी ने कहा कि वह "संरचित एकजुटता" चाहते  हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 2010 के विनाशकारी भूकंप के बाद बनी स्थिति जैसे हालात इस बार ना हों. 2010 में आए भूकंप के बाद लोगों को मदद बहुत धीरे मिली थी जिसके बाद इस भूकंप में 300,000 लोग मारे गए थे.

इस बीच अमेरिका के राषट्रपति जो बाइडेन ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और  USAID एडमिनिस्ट्रेटर समंथा पावर हैती की मदद के बीच समन्वय बनाने के लिए कहा. बाइडेन ने कहा कि हैती में हुए नुकसान का जायजा लेगा और फिर से हैती को खड़ा होने में मदद की जाएगी.

बता दें कि  आर्थिक तौर पर कमजोर देश हैती में लोग कठिन परिस्थितियों में रहते हैं.यहां  भूकंप और तूफान अक्सर आते रहते हैं. यह 2018 में 5.9 तीव्रता के भूकंप में एक दर्जन से अधिक लोग मारे गए थे.7.1 तीव्रता के एक बड़े भूकंप के चलते 2010 में हैती की राजधानी को बहुत नुकसान पहुंचा था और अनुमानित 300,000 लोग मारे गए थे. शनिवार शाम तक यहां 5.0 तीव्रता से ऊपर के चार और 4.0 तीव्रता से ऊपर के आठ आफ्टर शॉक महसूस किए गए थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER