Nawaz Sharif News / पाक कार्यवाहक PM काकड़ का नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने पर बड़ा बयान, गिरफ्तारी पर कही ये बात

Zoom News : Sep 14, 2023, 07:09 PM
Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अगले महीने पाकिस्तान लौटेंगे। उनके पाकिस्तान वापस लौटने से पहले पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री काकड़ ने बड़ी बात कही है। उन्होंने नवाज शरीफ की गिरफ्तारी को लेकर अहम बयान दिया है। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक काकड़ ने कहा है कि अगले महीने स्वदेश लौटने वाले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को गिरफ्तार करने या न करने के बारे में फैसला कानून प्रवर्तन एजेंसियां करेंगी। 

गौरतलब है कि करीब 4 साल पहले इलाज के लिए पाकिस्तान से लंदन गए नवाज शरीफ वापस आने के बाद चुनावों में अपनी पार्टी के लिए प्रचार भी करेंगे। नवाज के छोटे भाई और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के चीफ आगामी चुनावों में पार्टी के राजनीतिक अभियान का नेतृत्व करने के लिए 21 अक्टूबर को लंदन से पाकिस्तान लौटेंगे।

उनके पाकिस्तान आने से पहले पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक काकड़ ने कहा है कि अगले महीने स्वदेश लौटने वाले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को गिरफ्तार करने या न करने के बारे में फैसला कानून प्रवर्तन एजेंसियां करेंगी। बुधवार को एक पाकिस्तानी चैनल पर एक साक्षात्कार के दौरान नवाज काकड़ ने यह टिप्पणी की। उनसे शरीफ (73) के पाकिस्तान लौटने पर उनके खिलाफ कार्रवाई किये जाने के बारे में पूछा गया था। फरवरी 2020 में नवाज को भगोड़ा घोषित किया गया था। उसी साल जवाबदेही अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री को तोशाखाना वाहन मामले में भी भगोड़ा घोषित किया था।

गिरफ्तारी का फैसला कानून प्रवर्तन एजेंसियों के हाथ में: काकड़

साक्षात्कारकर्ता ने जब यह पूछा कि क्या स्वदेश लौटने पर नवाज को गिरफ्तार किया जाएगा, तो काकड़ ने कहा, “कानून प्रवर्तन एजेंसियां कानून के आलोक में इस मामले में फैसला करेंगी। अगर उन्हें लगता है कि उन्हें (नवाज को) गिरफ्तार किया जाना चाहिए तो वे करेंगे और अगर नहीं लगता तो नहीं करेंगे।” नवाज के छोटे भाई और पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने मंगलवार को लंदन में कहा कि नवाज आगामी चुनाव में पार्टी के राजनीतिक अभियान का नेतृत्व करने के लिए 21 अक्टूबर को ब्रिटेन से पाकिस्तान लौटेंगे। लाहौर उच्च न्यायालय ने नवाज को इलाज के लिए चार सप्ताह के लिए विदेश जाने की अनुमति दी थी, जिसके बाद वह नवंबर 2019 में लंदन चले गए थे और वह पाकिस्तान नहीं लौटे। 

नवंबर 2019 में लंदन गए थे नवाज

नवाज नवंबर 2019 से लंदन में रह रहे हैं और उनकी स्वदेश वापसी के साथ ही बीते 4 साल से से चल रहा उनका स्व निर्वासन समाप्त होगा। शहबाज इस समय लंदन में हैं।

7 साल जेल की सजा काट रहे थे नवाज

नवाज को 2018 में अल-अजीजिया मिल्स और एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामलों में दोषी ठहराया गया था। 2019 में ‘चिकित्सा के आधार’ पर लंदन जाने की अनुमति दिए जाने से पहले वह लाहौर की कोट लखपत जेल में 7 साल के कारावास की सजा काट रहे थे। शहबाज ने पहले कहा था कि अगर उनकी पार्टी आम चुनाव में सत्ता में लौटती है, तो नवाज शरीफ ही प्रधानमंत्री बनेंगे। अगस्त में शहबाज ने कहा था कि उनके बड़े भाई लंबित अदालती मामलों का सामना करने और आम चुनाव में पार्टी के अभियान का नेतृत्व करने के लिए सितंबर में पाकिस्तान लौटेंगे।

बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है पाकिस्तान

पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा नई जनगणना के आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों का नए सिरे से परिसीमन करने का फैसला लेने के बाद नवाज के पाकिस्तान लौटने की योजना बदल दी गई। अब यह लगभग तय माना जा रहा है कि नवाज 21 अक्टूबर को अपने वतन वापस आएंगे। बता दें कि पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक और राजनीतिक, दोनों मोर्चों पर संकट में घिरा हुआ है और आम आदमी का महंगाई ने बुरा हाल कर दिया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि नवाज वतन वापसी के बाद अपनी पार्टी के प्रचार अभियान को किस तरह गति देते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER