दुनिया / आतंक की फैक्ट्री बंद नहीं होने देगा पाक, अफगान में खरीद रहा US के हथियार

Zoom News : Nov 11, 2021, 06:59 AM
पाकिस्तान कथित तौर पर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के हाथों में पड़ने के डर के बीच अफगान तालिबान से अमेरिकी सैन्य हथियार खरीद रहा है। एक नई रिपोर्ट से यह पता चला है। यह तब है जब एक व्यापक युद्धविराम को लेकर इमरान खान सरकार और प्रतिबंधित संगठन के बीच बातचीत हो रही है और दूसरी तरफ पाकिस्तान आर्थिक मोर्चे पर सबसे बुरे दिनों से गुजर रहा है। 

अगस्त के मध्य में जब से तालिबान ने काबुल में सत्ता संभाली है, पाकिस्तान में सीमा पार से हिंसा तेज हो गई है और इसी तरह टीटीपी के अंतिम गढ़ उत्तरी वजीरिस्तान में आतंकवादियों के खिलाफ बड़ा अभियान चला है। अगस्त में वापस, रिपोर्टें सामने आई थीं कि तालिबान अफगान सेना से पाकिस्तान को भारी मात्रा में अमेरिकी हथियारों की आपूर्ति कर रहा था।

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद जब्त हथियार अफगान बंदूक डीलरों द्वारा दुकानों में खुले तौर पर बेचे जा रहे हैं, जिन्होंने सरकारी सैनिकों और तालिबान सदस्यों को बंदूकें और गोला-बारूद के लिए भुगतान किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अमेरिकी प्रशिक्षण और सहायता कार्यक्रम के तहत, जिसमें दो दशकों के युद्ध के दौरान अमेरिकी करदाताओं को 83 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की लागत आई थी, उपकरण मूल रूप से अफगान सुरक्षा बलों को प्रदान किए गए थे। अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान छोड़ने के बाद तालिबान ने बड़ी संख्या में हथियार जमा कर लिए। पेंटागन के अधिकारियों ने पहले बताया था कि सैनिकों के जाने से पहले उन्नत हथियारों को निष्क्रिय कर दिया गया था, लेकिन एनवाईटी की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के लिए अभी भी हजारों हथियार उपलब्ध थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER