Pakistan / पाकिस्तान को मिल सकती है सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज।

Zoom News : Aug 13, 2021, 07:40 PM

9 सितंबर से पाकिस्तान को सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज मिलने की संभावना है। स्थानीय समाचार रिपोर्टों के अनुसार, वरिष्ठ न्यायाधीश मुइर आलम 17 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे। वर्तमान में, लाहौर उच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों में से एक और चौथी सर्वोच्च न्यायाधीश आयशा मलिक रिक्तियों को भरने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में जा सकती हैं।


मीडिया ने बताया कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश गुलज़ाल अहमद ने उन्हें इस पद के लिए नामित किया था और अनुरोध किया था कि इस मामले पर विचार करने के लिए 9 सितंबर को पाकिस्तान न्यायिक परिषद (जेसीपी) की बैठक आयोजित की जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर उन्हें पदोन्नत किया जाता है, तो वह मार्च 2031 तक सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में काम करती रहेंगी।


हालांकि, एक वरिष्ठ वकील ने नाम न छापने की शर्त पर इस समाचार पत्र पर चिंता व्यक्त की, "विभिन्न वकील समितियां और संघ वरिष्ठता के सिद्धांत पर उपाय का विरोध कर सकते हैं क्योंकि यह एक बार फिर सर्वोच्च न्यायालय के कनिष्ठ न्यायाधीशों के ऊपरी न्यायालय तक पहुंच जाता है। "


अज्ञात मुख्य वकील ने देश के उच्च-स्तरीय न्यायिक संस्थानों की लिंग सीमा को तोड़ने की आवश्यकता का हवाला दिया और मीडिया को भारत के सर्वोच्च न्यायालय का एक उदाहरण दिया: “जज फातिमा बीवी को पहली बार पदोन्नत किया गया था। भारत का सर्वोच्च न्यायालय। वह अप्रैल 1992 में सेवानिवृत्त हुए। तब से, आठ न्यायाधीशों को भारत के उच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया है, जिनमें से न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी अभी भी सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य करती हैं।"


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER