FIFA World Cup / FIFA में क्यों हो रही पाकिस्तान की चर्चा? वजह जान आपको अपनी आंखों पर नहीं होगा यकीन

Zoom News : Nov 23, 2022, 06:21 PM
Football World Cup: सिर पर राजनीतिक अस्थिरता और आर्थिक मुसीबत का खतरा, इसके बावजूद पाकिस्तान शेखी बघारने से बाज नहीं आ रहा. दरअसल, कतर में 20 नवंबर से शुरू हुए फीफा वर्ल्ड कप 2022 की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान ने अपने जहाज पीएनएस तबुक (PNS Tabuk) को भेजा है. पाकिस्तान के इस कदम पर सोशल मीडिया में कई तरह की बातें हो रही हैं, हो भी क्यों न. क्योंकि ये वही पाकिस्तान है जहां वर्तमान में लाखों लोगों के लिए खाने के लाले पड़े हुए हैं. भीषण बाढ़ से हुई तबाही के बाद लाखों लोग सड़क पर आ गए हैं. बड़ी संख्या में किसान बेघर हो गए हैं. 

पिछले महीने पाकिस्तान में आई बाढ़ के कारण 4 हजार वर्ग किलोमीटर से ज्यादा इलाका पानी में डूब गया था. इसका असर अभी तक खत्म नहीं हो पाया है. इन इलाकों में खेती की जमीन बर्बाद हो गई है. खाने की चीजों की कीमत आसमान छू रही है. यूनिसेफ के मुताबिक बाढ़ के बाद पाकिस्तान में भूखे रहने को मजबूर लोगों की संख्या बढ़कर 86 लाख के पार जा पहुंची है. इस बीच पाकिस्तान में सियासी भूचाल अलग मचा हुआ है, इमरान खान लगातार सरकार पर हमलावर हैं. यहां सेना के जनरल का समय भी खत्म होने को है लेकिन अभी तक अगले सेना प्रमुख के नाम का ऐलान नहीं हो पाया है. ऐसे में जो पाकिस्तान दाने-दाने को मोहताज है वो दूसरों की सुरक्षा के लिए जहाज भेज रहा है.

कतर बंदरगाह पर तैनात पाकिस्तानी जहाज

मंगलवार को पाकिस्तानी नौसेना का जहाज पीएनएस तबुक (PNS Tabuk) फुटबॉल के मैदान में होने वाले महासंग्राम के दौरान कतर के बंदरगाह के नजदीक सिक्योरिटी में तैनात किया गया है. इस जहाज को पाकिस्तान की तरफ से यहां भेजा गया है. फीफा वर्ल्ड कप पर किसी भी दुश्मन का साया न पड़े इसके लिए तमाम सिक्योरिटी एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं. सिक्योरिटी लेयर की इसी लाइन में पाकिस्तान का ये जहाज भी तैनात है.

कतर क्यों पहुंचा पाकिस्तानी जहाज?

पाकिस्तान नौसेना के एक प्रवक्ता के अनुसार, PNS Tabuk जहाज 2022 वर्ल्ड कप के दौरान समुद्री सुरक्षा के लिए कतर सरकार के साथ तालमेल स्थापित कर काम करेगा. 2022 फीफा वर्ल्ड कप को सफलता पूर्वक समापन करने में भूमिका निभाने वाले पाकिस्तानी जहाज का अमीरी नेवी के अधिकारियों ने उम्म अल हौल नौसेना बेस में स्वागत किया.

जानकारी के मुताबिक फुटबॉल चैंपियनशिप को सफलता के साथ पूरा करने के लिए कतर के रक्षा मंत्रालय ने मित्र देशों के साथ एक समझौता किया है, पाकिस्तान के जहाज की तैनाती इसी समझौते का हिस्सा है. पाकिस्तानी जहाज तबुक के कमांडिंग ऑफिसर ने मेजबान नौसेना अधिकारियों से भी मुलाकात की और फीफा वर्ल्ड कप के लिए समुद्री सुरक्षा पर चर्चा की.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER