Pakistan political crisis LIVE Updates / पाकिस्तान में आज से 'शहबाज युग' शुरू, रात 8 बजे PM पद की लेंगे शपथ

Zoom News : Apr 11, 2022, 05:42 PM
शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे। सोमवार को संसद में वोटिंग से पहले इमरान खान की पार्टी (PTI) के तमाम सांसदों और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इस्तीफे दे दिए। इमरान की पार्टी की तरफ से PM पोस्ट के कैंडिडेट शाह महमूद कुरैशी ने नाम वापस ले लिया। शहबाज शरीफ आज रात शपथ ले सकते हैं।


स्पीकर अयाज सादिक गलती से नवाज शरीफ को नया प्रधानमंत्री घोषित कर बैठे। फौरन संभले और बोले- माफी चाहता हूं। मियां मोहम्मद नवाज शरीफ साहब दिल और दिमाग में बसे हुए हैं।


इस बीच, 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने वाले डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने वही कथित अमेरिकी लेटर संसद में लहराया जो 27 मार्च को इमरान की इस्लामाबाद रैली के बाद चर्चा में है। कहा- विदेशी साजिश के चलते इमरान खान की सरकार गिराई गई।


चुनाव के लिए 7 महीने चाहिए

इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान (ECP) ने कहा है कि चुनाव कराने के लिए उसे कम से कम 7 महीने चाहिए। कमीशन ने कहा- अभी तैयारियां शुरू करेंगे, लेकिन इसके फौरन बाद बारिश शुरू हो जाएगी। इसलिए नवंबर-दिसंबर के पहले चुनाव कराना संभव नहीं है।


इमरान के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PCB अध्यक्ष और इमरान खान के दोस्त रमीज राजा भी अपना पद छोड़ सकते हैं। रमीज राजा दुबई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के साथ बैठक के बाद अपने इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं।


पाकिस्तान में सियासी घमासान के बड़े अपडेट्स...


  • पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेता अहसान इकबाल ने कहा- राष्ट्रीय मुद्दों पर हमारी सरकार विपक्ष से सलाह लेकर ही कोई फैसला करेगी।
  • संसद में बहस के दौरान शाह महमूद कुरैशी बोले- हम मुकद्दर के सिकंदर। वो जीतकर भी हार गए, हम हारकर भी जीत गए। इमरान ने कौम को खुद्दारी दी। उसने सिर उठाकर जीने का सबक सिखाया है। इमरान खान को अंग्रेजी बहुत अच्छी आती है।
  • कुरैशी ने कहा- इमरान खान ट्रम्प से मिलता है तो पेशावरी चप्पल पहनता है। पुतिन से मिलता है तो सलवार कमीज पहनता है। इमरान भारत को जवाब देता है, अभिनंदन को वापस भेजता है।
  • चीन के सरकारी मीडिया ने कहा- शहबाज शरीफ के नए PM बनने की संभावनाओं पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अब दोनों देशों के बीच संबंध और अच्छे होंगे।
पाकिस्तान सेना के खिलाफ लगे नारे...

पाकिस्तानी सेना को इमरान समर्थकों के विरोध सामना करना पड़ रहा है। पंजाब ने पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री शेख राशिद की रैली के दौरान पाक सेना के लिए 'चौकीदार चोर है' जैसे नारे लगाए गए। हालांकि, शेख राशिद ने लोगों को इस तरह के नारे नहीं लगाने को कहा।


इमरान के छह करीबी स्टॉप लिस्ट में शामिल

इमरान खान के छह करीबी बिना इजाजत देश नहीं छोड़ सकेंगे। जियो न्यूज के मुताबिक, फेडरल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने इमरान के 6 करीबियों के नाम स्टॉप लिस्ट में शामिल कर लिए हैं। इसमें इमरान खान के मुख्य सचिव आजम खान, शाहबाज गिल, शहजाद अकबर, डीजीपी पंजाब गौहर नफीस, मोहम्मद रिजवान और PTI के सोशल मीडिया हेड अर्सलान खालिद का नाम शामिल है।


बिलावल भुट्टो ने अविश्वास प्रस्ताव को ऐतिहासिक बताया

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने सोमवार को BBC को दिए एक इंटरव्यू में अविश्वास प्रस्ताव को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि अतीत की गलतियों को ठीक करने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहला कदम था, लेकिन आगे एक लंबी सड़क है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER