Pakistan / नेपाल की तरह पाक ने भी जारी किया नया नक्शा, कश्मीर और लद्दाख पर दावा

Live Hindustan : Aug 04, 2020, 07:23 PM
Pakistan: नेपाल की तरह पाकिस्तान ने भी नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय इलाकों को अपने नक्शे में शामिल किया है। इमरान खान की सरकार ने मंगलवार को देश के नए राजनीतिक नक्शे पर मुहर लगाई। पाकिस्तान सरकार ने यह कदम भारत सरकार की ओर से पिछले साल जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की पहली बरसी की पूर्व संध्या पर उठाया है। यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने लद्दाख सहित संपूर्ण जम्मू-कश्मीर को अपने नक्शे में दिखाया है।

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फैसले के बाद विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी संग देश को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा, ''कैबिनेट की ओर से आज इस पर मुहर लगाए जाने के बाद यह देश का आधिकारिक नक्शा होगा। इसे स्कूल और कॉलेज में इस्तेमाल किया जाएगा।''

इससे पहले नेपाल ने भी देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय क्षेत्रों कालापानी, लिंपियाधुरा और धारचुला को अपने शामिल कर लिया था।

इमरान खान ने कहा कि कश्मीर का मुद्दा केवल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत हो सकता है, जो कश्मीरी लोगों को स्वनिर्णय का अधिकार देता है। इमरान खान ने कहा कि विश्व समुदाय ने अभी तक उन्हें यह अधिकार नहीं दिया है। सरकार इस दिशा में प्रयास करती रहेगी। 

इमरान खान ने कहा, ''पाकिस्तान ने हमेशा चाहा है कि कश्मीर देश का हिस्सा हो, यह इस दिशा में पहला कदम है।'' हालांकि, कई बार भारत के साथ युद्ध में मात खा चुके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वह राजनीतिक संघर्ष करेंगे, सैन्य समाधान में उनका विश्वास नहीं है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER