विदेश / भारत से पोलियो मार्कर मंगाएगा पाक, अनु. 370 हटने के बाद से आयात था बंद: रिपोर्ट

India TV : Dec 26, 2019, 12:58 PM
इस्लामाबाद: पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने भारत के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को निलंबित करने के कुछ ही महीनों बाद अब पोलियो मार्कर का आयात करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि इससे पहले भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के बाद पाकिस्तान ने 9 अगस्त को भारत के साथ अपने कारोबारी रिश्तों को निलंबित करने का ऐलान किया था। उसके बाद से ही दोनों देशों के कारोबारी और सियासी रिश्ते बेहद बुरे दौर से गुजर रहे हैं।

पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, संघीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को भारत से एक बार पोलियो मार्कर आयात करने के लिए इजाजत देने का फैसला किया। अफगानिस्तान और नाइजीरिया के अलावा पाकिस्तान तीसरा ऐसा देश है, जहां पोलियो की महामारी आज भी मौजूद है। मार्कर का इस्तेमाल बच्चों को पोलियो की खुराक देने के बाद उनकी अंगुलियों पर निशान लगाने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि इससे पहले सितंबर में भारत से दवाओं और कच्चे माल के आयात पर प्रतिबंध हटाया गया था।

पाकिस्तान में पोलियो के लिए आपातकालीन परिचालन केंद्र के राष्ट्रीय समन्वयक डॉक्टर राना सफदर ने बताया कि यह तय करने के लिए कि बच्चों को खुराक दी गई है, गैर-जहरीले मार्कर की जरूरत होती है। दुनिया में WTO से मान्यता प्राप्त सिर्फ 2 विनिर्माता हैं, एक भारत में और दूसरा चीन में। चीनी मार्कर के साथ गुणवत्ता संबंधी समस्या है, लेकिन भारत से मार्कर का आयात किया जा रहा है। WTO ने भारतीय विनिर्माता को 8 लाख मार्कर के ऑर्डर दिए हैं। सफदर ने बताया कि इतना भंडार अगले दो राष्ट्रव्यापी अभियान के लिए काफी होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER