T20 World Cup 2021 / पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत, न्यूजीलैंड को हराया

Zoom News : Oct 26, 2021, 11:14 PM
पाकिस्तान ने टी-20 WC के अपने दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए कीवी टीम ने 134/8 का स्कोर बनाया। टीम का एक भी खिलाड़ी 30+ का स्कोर नहीं बना सका। हारिस रउफ ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट हासिल किए। 135 रनों के टारगेट को पाकिस्तान ने 18.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

टारगेट का पीछा करते हुए बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने 28 रन जोड़े। पाक का पहला विकेट टिम साउदी ने कप्तान बाबर (9) को आउट कर चटकाया। न्यूजीलैंड को दूसरी कामयाबी ईश सोढ़ी ने फखर जमान (11) को आउट कर दिलाई। सोढ़ी को ये सफलता DRS पर मिली। दरअसल, न्यूजीलैंड ने जमान के खिलाफ LBW की अपील की थी, लेकिन अंपायर ने उन्हें नॉटआउट दिया। कीवी टीम ने रिव्यू लिया और उसमें गेंद स्टंप की लाइन पर पाई गई और फखर जमान को अपना विकेट गंवाना पड़ा। मोहम्मद रिजवान (33) की विकेट ईश सोढ़ी ने हासिल की।

कॉनवे का कैच वायरल

11वें ओवर में मिचेल सैंटनर ने मोहम्मद हफीज (11) को आउट किया। बाउंड्री लाइन पर डेवॉन कॉनवे ने हफीज का शानदार कैच पकड़ा। इस कैच की तारीफ हरभजन सिंह ने भी ट्वीट कर की। उन्होंने लिखा- यह सिर्फ अवास्तविक कैच है… कैच मैच जीतते हैं.. इस खेल का टर्निंग पॉइंट हो सकता है? क्या कहते हो दोस्तों? दिलचस्प खेल।

साउदी की बड़ी उपलब्धि

T-20I में टीम साउदी ने अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं। T-20I में यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह न्यूजीलैंड के पहले और दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने। उनसे पहले शाकिब अल हसन (117) और लसिथ मलिंगा (107) का नाम आता है। खास बात ये हैं कि साउदी T-20I में 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने।

रनों के लिए संघर्ष करते नजर आए कीवी खिलाड़ी

टॉस हारकर पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने निराशाजनक खेल दिखाया। अपनी पारी के 20 ओवरों के दौरान टीम लगातार बड़े शॉट्स लगाने के लिए संघर्ष करती नजर आई। कीवी टीम को पहला झटका हारिस रउफ ने मार्टिन गुप्टिल (17) को आउट कर दिया। आउट होने से पहले गुप्टिल ने डेरेल मिचेल के साथ 36 रन जोड़े। इमाद वसीम ने डेरेल मिचेल (27) को आउट कर PAK को दूसरी सफलता दिलाई। जिमी नीशम (1) ने भी निराश किया और मोहम्मद हफीज को अपनी विकेट थमा बैठे। 11वें ओवर में केन विलियम्सन को DRS पर जीवनदार मिला था। उस समय वह 13 पर बैटिंग कर रहे थे, लेकिन वह मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और (25) के स्कोर पर रन आउट हो गए।

रउफ का डबल धमाल

हारिस रउफ ने अपने तीसरे ओवर में दो विकेट चटकाए। पहले उन्होंने डेवॉन कॉनवे (27) को आउट किया और एक गेंद के बाद ग्लेन फिलिप्स (13) की विकेट चटकाई। पारी की आखिरी गेंद पर उन्होंने मिचेल सैंटनर (6) को क्लीन बोल्ड किया।

  • केन विलियम्सन T-20I में 9वीं बार रन आउट हुए।
  • हारिस रउफ (4/22) का T-20I में ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।
  • हारिस रउफ (4/22) किसी भी पाकिस्तानी गेंदबाज का T-2O WC में ये तीसरा बढ़िया प्रदर्शन रहा।
  • न्यूजीलैंड की पारी में सिर्फ 3 छक्के लगे।
सुपर-12 में ग्रुप-2 के इस मुकाबले के लिए पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया है। PAK टीम ने उन्हीं 11 खिलाड़ियों को मौका दिया है जो भारत के खिलाफ खेले थे। पाकिस्तान टीम अगर यह मुकाबला जीतती है तो सेमीफाइनल में उसकी एंट्री लगभग तय हो जाएगी। इसके बाद पाकिस्तान को अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया से खेलना है। इनमें से दो मैच जीतना पाकिस्तान के लिए मुश्किल नहीं होना चाहिए।

दोनों टीमें-

पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फ़खर, जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ, शादाब, इमाद वसीम, हसन अली, हारिस रउफ, शाहीन शाह अफरीदी।

न्यूजीलैंड- मार्टिन गुप्टिल, डेवॉन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, केन विलियम्सन (कप्तान), साइफर्ट, डेरेल मिचेल, मिचेल सैंटनर, जिमी नीशम, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, ईश सोढ़ी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER