Delhi / कौन हैं परमजीत सिंह कात्याल, जिनके वीडियो से AAP को घेर रही BJP

Zoom News : Aug 24, 2022, 02:51 PM
New Delhi | दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर कथित शराब घोटाले में लगे आरोपों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) में जंग लगातार तेज होती जा रही है। हर दिन दोनों ओर से नए आरोप लगाए जाए रहे हैं। एक पार्टी की प्रेस कॉन्फ्रेंस खत्म होते ही दूसरी पार्टी के नेता मीडिया के सामने आ जाते हैं। इस बीच 'आप' ने बीजेपी पर 'ऑपरेशन लोटस' चलाकर सरकार गिराने की कोशिश का आरोप लगाया है। खुद सिसोदिया ने कहा कि उन्हें बीजेपी से ऑफर मिला है। 'आप' ने इसको लेकर कोई सबूत नहीं दिया है, लेकिन अपने आरोपों को मजबूत करने के लिए पार्टी ने एक पुराने 'स्टिंग ऑपरेशन' को जरूर पेश किया। हालांकि, जवाब में बीजेपी ने भी एक वीडियो जारी कर दिया जिसमें अन्ना आंदोलन के साथी रहे परमजीत सिंह कात्याल यह कहते हुए सुने जा सकते हैं कि उन्होंने 'आप' के कहने पर ही बीजेपी नेताओं के सामने से पार्टी विधायकों को फोन किया था।

परमजीत सिंह कात्याल कभी 'आप' के शीर्ष नेताओं में शामिल थे। वह अन्ना आंदोलन के दौरान भी काफी सक्रिय रहे थे। 2014 में परमजीत करनाल सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव भी लड़ चुके हैं। वह हरियाणा में पार्टी के जनरल सेक्रेटरी रह चुके हैं। खुद परमजीत सिंह ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा है कि 2011 से 2015 तक वह अरविंद केजरीवाल के साथी रहे हैं।

कैसे चर्चा में आए परमजीत?

दरअसल, 'आप' के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फेंस के दौरान अरविंद केजरीवाल का एक पुराना वीडियो दिखाया, जिसमें वह बीजेपी नेताओं की ओर से आप विधायकों को खरीदने की कोशिश का दावा करते हुए स्टिंग ऑपरेशन किए जाने की बात कहते हैं। इसके जवाब में बीजेपी ने 'आप' के ही पुराने नेता परमजीत सिंह का वीडियो शेयर किया, जिसमें वह कह रहे हैं कि उन्होंने ही बीजेपी नेताओं के नाम पर फोन किया।

परमजीत सिंह ने बताया कहां से आया यह वीडियो

परमजीत सिंह ने आज तक को दिए इंटरव्यू में कहा, ''आप के ही एक पुराने नेता ने यह इंटरव्यू किया था। मनीष रायजादा आम आदमी पार्टी के विदेश विंग के अध्यक्ष थे, वह चंदा 

एकत्रित करते थे और अरविंद केजरीवाल को भेजते थे। उन्होंने चंदा चोर नाम से एक डॉक्युमेंट्री बनाई थी, उसमें मेरा भी इंटरव्यू था, योगेंद्र यादव, प्रशांत भूषण, कुमार विश्वास और साजिया इल्मी का भी इंटरव्यू था, उसी में से यह क्लिप लिया गया है।''  

वीडियो में क्या कहते हैं परमजीत सिंह

डॉक्युमेंट्री के लिए दिए गए पुराने इंटरव्यू में परमजीत सिंह कहते हैं कि यह घटना 2013 की है। उन्हें दो सिम कार्ड दिए गए थे और कहा गया था कि आम आदमी पार्टी के नेताओं को फोन करके कहें कि वह गडकरी और अरुण जेटली के ऑफिस से बोल रहे हैं। उन्हें 'आप' के संभावित जिताऊ प्रत्याशियों की सूची दी गई थी, जो पार्टी बदल सकते हैं। उन्हें जेटली और गडकरी के ऑफिस की ओर से बताते हुए कॉल करके 35 लाख रुपए देने का वादा करने को कहा गया था। वह आगे कहते हैं, ''दिल्ली की सीमा पर एक चाय की दुकान से मैं कॉल कर रहा था, तभी मैंने देखा कि टीवी पर केजरीवाल हैं और वह दावा कर रहे हैं कि बीजपी नेता 'आप' नेताओं को फोन कर रहे हैं।'' आप के शीर्ष नेताओं में शामिल रहे योगेंद्र यादव ने भी ट्वीट करके कहा है कि जब परमजीत ने उनसे यह बात बताई थी तो उन्होंने पूछताछ की और पाया कि उनका दावा सच है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER