दुनिया / मां-बाप को बचपन में लगा था बेटा सुन नहीं सकता, आज दुनिया का दूसरा सबसे अमीर आदमी बना

Zoom News : Nov 25, 2020, 02:12 PM
USA: मशहूर कारोबारी एलोन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। उन्होंने इस साल अपना बिल 100.3 बिलियन डॉलर बढ़ाकर बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है। 49 साल के एलोन मस्क ने अब तक 8 कंपनियां बनाई हैं और स्पेस एक्स और टेस्ला जैसी अत्यधिक लोकप्रिय कंपनियों के सीईओ हैं। जानिए उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य।

एलोन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। वह 17 साल की उम्र में कनाडा आया था। ग्रुंज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, एलन एक बच्चे के रूप में इतना आत्मनिरीक्षण करने वाला था कि उसके माता-पिता ने डॉक्टरों को दिखाया कि वह बहरा था। एलन की मां ने आखिरकार महसूस किया कि वह डे ड्रीम में बहुत सपने देखती है। उनकी मां ने एक साक्षात्कार में कहा था कि कई बार ऐसा होता था कि वह अपनी ही दुनिया में खोई रहती थीं और वे आसपास के वातावरण को सूंघ नहीं पाती थीं। पहले मैं परेशान हो जाता था लेकिन अब मैं उसे अकेला छोड़ देता हूं क्योंकि मुझे पता है कि वह अपने दिमाग में एक रॉकेट डिजाइन कर रहा है।

एलन की माँ एक मॉडल है, और उसका अपने पिता के साथ बहुत ही प्रेम-नफरत का रिश्ता है। एलन के पिता ने कभी उनके सपनों का समर्थन नहीं किया, और एलन ने कहा है कि उनका बचपन समस्याओं से भरा था। एलन ने कई बार अपने पिता से बात करना भी बंद कर दिया है। एक बार एलन के पिता ने भी तीन चोरों को गोली मारी जो उनके घर में घुस गए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलन ने 9-10 साल की उम्र से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर दिया था। एलन ने एक अंतरिक्ष विषय के साथ एक कंप्यूटर गेम बनाया और इसे 500 डॉलर में एक कंप्यूटर पत्रिका को बेच दिया। इस गेम का नाम ब्लास्टर था और इसे आज भी ऑनलाइन खेला जा सकता है। एलन का अधिकांश बचपन किताबों में बीता। वह 10-10 घंटे किताबों में रहा करते थे। खबरों के मुताबिक, एलन ने नौ साल की उम्र में एनसाइक्लोपीटस डायिया ब्रिटानिका को खत्म कर दिया था, और फिर विज्ञान कथा उपन्यासों में उनकी रुचि बढ़ी।

एलोन मस्क को बचपन में अन्य छात्रों द्वारा तंग किया गया था। एक बार, कुछ लड़कों ने उसे सीढ़ियों से नीचे गिरा दिया था और अस्पताल जाना पड़ा, उसे इतना मारा गया कि वह मर सकता था। यही कारण है कि एलन ने 15 साल की उम्र में कराटे और जूडो की ट्रेनिंग ली

एलोन मस्क दक्षिण अफ्रीका में सेना में शामिल नहीं होना चाहते थे, इसलिए कनाडा आए। वह अपनी पीएचडी करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय गए, लेकिन वह केवल दो दिनों में इस विश्वविद्यालय से वापस आ गए। वास्तव में, एलन ने 90 के दशक में इंटरनेट बूम का लाभ उठाने के लिए यह निर्णय लिया।

फिर उन्होंने अपनी पहली कंपनी, Zip2 बनाई, जिसने ऑनलाइन समाचार पत्रों को नक्शे और व्यापार निर्देशिका प्रदान की। उन्होंने इस कंपनी को वर्ष 1999 में 307 मिलियन डॉलर में बेचा और वह 28 साल की उम्र में करोड़पति बन गए।

प्रसिद्ध हॉलीवुड फिल्म आयरनमैन का चरित्र एलोन मस्क के चरित्र से प्रेरित है। फिल्म आयरनमैन 2 के कुछ दृश्यों को भी मस्क की कंपनी स्पेस एक्स में फिल्माया गया है और एलन ने भी इस फिल्म में कैमियो निभाया है

एलोन मस्क अब तक आठ कंपनियों के संस्थापक रहे हैं, जिनमें स्पेस एक्स, टेस्ला, हाइपरलूप और बोरिंग कंपनी जैसी कंपनियां शामिल हैं। वह एक उबाऊ कंपनी के विचार के साथ आया था जब वह अमेरिका में यातायात से बहुत परेशान था। 2016 में, उन्होंने ट्वीट किया कि वह यातायात से बचने के लिए भूमिगत सुरंगों का उपयोग करेंगे, लेकिन ऐसा करना काफी महंगा है और उनकी कंपनी अपनी तकनीक और स्मार्ट इंजीनियरिंग की मदद से इस काम में लगी हुई है।

एलोन मस्क के 5 बच्चे हैं और केवल पांच लड़के हैं। उन्होंने अपने सबसे छोटे बेटे का नाम X-A-12 रखा, जिसे उन्होंने बाद में बदलकर X X A-Xii कर लिया। इसके कारण एलन सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER