विदेश / रूस में लापता हुए विमान का मलबा बरामद, उसमें सवार सभी लोगों के मरने की आशंका

Zoom News : Jul 07, 2021, 07:25 AM
मॉस्को. रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र कमचात्का में मंगलवार को लापता हो गये एक विमान का हिस्सा उस हवाईअड्डे के रनवे से कुछ किलोमीटर दूर मिला है, जहां विमान को उतरना था. इस पर सवार सभी 28 लोगों के मारे जाने की आशंका व्यक्त की गई है.

एंतोनोव एएन-26 विमान को खराब मौसम के बीच उतरना था, तभी यह रडार से ओझल हो गया. कमचात्का के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रूस की सरकारी विमानन एजेंसी रोजावियात्सिया ने कहा कि विमान के हिस्से हवाईअड्डे के रनवे से करीब तीन मील (पांच किलोमीटर) दूर समुद्र तट के पास से मिले.

रूस के पैसिफिक फ्लीट ने समाचार एजेंसियों को बताया कि विमान का मुख्य हिस्सा एक पहाड़ की तलहटी में मिला और बाकी हिस्सा ओखोत्स्क समुद्र में तैरता हुआ मिला. कमचात्का एविएशन एंटरप्राइज के उप-निदेशक सर्जेई गोर्ब ने कहा कि विमान एक समुद्री चट्टान से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जो इसके उतरने के रास्ते में नहीं पड़नी थी.

रूसी सरकारी समाचार एजेंसी तास की खबर के अनुसार, विमान 1982 से सेवा में था. कंपनी के निदेशक एलेक्सी खाबारोव ने इंटरफैक्स समाचार एजेंसी को बताया कि पेत्रोपावलोव्स्क-कमचात्स्की से उड़ान भरने से पहले विमान में तकनीकी गड़बड़ी नहीं थी.

रूसी मीडिया की खबरों के अनुसार दुर्घटना में विमान में सवार 28 लोगों में से एक भी जीवित नहीं बचा. पलाना शहर के लिए 22 यात्रियों और चालक दल के छह सदस्यों के साथ विमान ने उड़ान भरी थी. हालांकि अभी तक एक भी शव नहीं मिला है और खबरों की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

मामले में जांच शुरू हो गयी है. कमचात्का सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पलाना की स्थानीय सरकार के प्रमुख ओल्गा मोखिरेवा विमान में सवार थे. पलाना शहर में बचाव और तलाशी अभियान जारी है लेकिन एक जटिल पर्वतीय हिस्से की वजह से इस काम में रुकावट आ रही है.

तास की खबर के अनुसार कमचात्का एविएशन एंटरप्राइज का एक एंतोनोव एएन-28 विमान 2012 में पेत्रोपावलोव्स्क-कमचात्स्की से उसी मार्ग पर उड़ान भरने के दौरान पलाना में उतरने से पहले पर्वतीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिस मार्ग में मंगलवार का हादसा हुआ. उस विमान में 14 लोग सवार थे जिनमें से 10 की मौत हो गयी थी. घटना में मारे गये दोनों पायलट के खून के नमूने में शराब के अंश मिले थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER