Business / अब महज 5 दिन में बन जाएगा पासपोर्ट, पूरी तरह से ऑटोमेटिक होगा वेरिफिकेशन

Zoom News : Feb 16, 2023, 01:47 PM
Verification Of Passport: क्या आप देश से बाहर कहीं घूमने की योजना बना रह हैं? लेकिन पासपोर्ट (Passport) नहीं होने की वजह से आपके प्लान में बाधा आ रही है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. जो लोग पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी है. दिल्ली में पासपोर्ट वेरिफिकेशन सुविधा पूरी तरह से ऑटोमेटिक होने जा रही है. अब पासपोर्ट पाने में भी कम दिन का इंतजार करना पड़ेगा. 15 दिन के बजाय अब 5 दिन में पासपोर्ट मिल जाएगा. इतने कम समय में पासपोर्ट बनवाकर देश से बाहर जहां भी जाना चाहें, जा सकते हैं. हालांकि, पासपोर्ट का सत्यापन फिलहाल दिल्ली में ही फुल ऑटोमटिक होने वाला है. आइए जानते हैं कि पासपोर्ट कैसे बनवाया जा सकता है.

पासपोर्ट कैसे बनवाएं?

अगर आप एक भारतीय नागरिक (Indian Citizen) हैं और पासपोर्ट (Passport) बनवाने की चाहत रखते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के खातिर आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

ये स्टेप्स करें फॉलो

- सबसे पहले Passport Seva Online Portal पर रजिस्ट्रेशन करें. 

- इसके बाद Passport Seva Online Portal पर Login करें.

- फिर अप्लाई फॉर बैकग्राउंड वेरिफिकेशन फॉर जीईपी लिंक पर क्लिक करें.

- इसके बाद फॉर्म में जानकारियां भर दें और फिर सबमिट कर दें.

- अब Pay And Schedule Appointment का लिंक दिख रहा होगा, उसपर क्लिक करें.

- फिर Appointment जिस जगह का बुक करना चाहते हैं उसको चुनें.

- Appointment बुक करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करें.

- इसके बाद Print Application Receipt के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब प्रिंटर से आवेदन का प्रिंट निकल आएगा. आपके मोबाइल पर Appointment का मैसेज भी आएगा, उसको सेव कर लें.

अगर पासपोर्ट सत्यापन की सुविधा पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी तो पुलिस वेरिफिकेशन आदि को फिजिकल रूप से कराने का झंझट नहीं रहेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER