देश / लॉकडाउन के दौर में लोगों ने गटकी इतनी शराब, टूट गए दशकों पुराने रिकॉर्ड्स

Zoom News : Jun 08, 2022, 08:36 PM
Liquor Market sales: साल 2020 में दुनियाभर में कोरोना के कारण लॉकडाउन लगाना पड़ा था. ऐसे में लोगों ने घरों में रहकर तमाम प्रयोग किए. कुछ लोगों ने अपनी कुकिंग स्किल्स सुधारीं तो कुछ लोग ऑनलाइन कुछ नया करना सीखे. लॉकडाउन के कारण जहां सब कुछ बंद था वहां भी शराब के शौकीनों ने पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

2021 में लोगों ने जमकर पी शराब

एक आंकड़े के अनुसार साल 2021 में लोगों ने जमकर बीयर, व्हिस्की, वोदका का सेवन किया. इनकी बिक्री में पिछले साल 17-18 फीसदी की तेजी आई जो एक दशक में सबसे ज्यादा है. IWSR Drinks Market Analysis ने हाल ही में कुछ नए आंकड़े जारी किए हैं. हालांकि पहले लॉकडाउन में तो गिरावट ही दर्ज की गई थी लेकिन अगले ही साल लोगों ने पहले से ही इंतजाम कर के रख लिया था. 

2020 में दर्ज की गई थी गिरावट

आंकड़ों के मुताबिक साल 2020 में शराब की बिक्री में 20 फीसदी और बीयर की बिक्री में 39 फीसदी कमी आई थी. बता दें कि भारत में शराब की कुल खपत में व्हिस्की, ब्रैंडी और रम की 97 फीसदी हिस्सेदारी है. ब्रिटेन की एक रिसर्च एजेंसी का अनुमान है कि अगले 5 साल में देश में शराब का मार्केट 4.4 फीसदी की रफ्तार से बढ़ेगी जबकि बीयर मार्केट में 9.3 फीसदी की तेजी आएगी. आपको बता दें कि पिछले 5 साल में देश में शराब का मार्केट सपाट रहा जबकि बीयर मार्केट में 3.7 फीसदी गिरावट आई. 

बार और पब बंद रहने से मार्केट में मायूसी

गौरतलब है कि महामारी के कारण बार, रेस्टोरेंट और पब बंद होने से बीयर और शराब की बिक्री पर खासा प्रभाव पड़ा था. लेकिन लॉकडाउन हटते ही अब शराब के मार्केट में रौनक लौट रही है. भारत में शराब की कुल खपत में व्हिस्की, ब्रैंडी और रम की 97 फीसदी हिस्सेदारी है. लेकिन पिछले साल वोदका और व्हाइट रम की बिक्री में करीब 17.5 फीसदी तेजी आई.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER