दुनिया / बलूचिस्तान के लोग पाकिस्तान से है नाराज, वजह जान हो जाएगे हैरान

Zoom News : Dec 24, 2020, 03:52 PM
Pak: रहस्यमय परिस्थितियों में कनाडा में बलूच कार्यकर्ता करीमा बलूच की मौत के बाद बलूचिस्तान में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। बलूचिस्तान की 37 वर्षीय करिमा मेहरब (बलूच) का शव सोमवार को कनाडा के टोरंटो में मिला। करीमा बलूचिस्तान में पाकिस्तान की सरकार और सेना के अत्याचारों के बारे में बहुत मुखर थीं। वह पाकिस्तान छोड़कर कनाडा में बस गई।

कनाडाई पुलिस ने कार्यकर्ता करीमा की मौत को गैर-आपराधिक करार दिया है। कनाडाई पुलिस ने कहा है कि अब तक की जांच से ऐसा नहीं लगता है कि करीमा को मार दिया गया है। हालांकि, बलूचिस्तान के सभी नेता इसे हत्या करार दे रहे हैं।

पीओके कार्यकर्ता सरदार शौकत अली कश्मीरी ने कहा कि पाकिस्तान एक देश के रूप में विफल है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सेना और सरकार बंदूक की ताकत के बल पर बलूचिस्तान की आवाज को शांत नहीं कर सकती। यह पाकिस्तान को उसके अंत तक ले जाएगा।

बलूचिस्तान में पाकिस्तान की सेना पर सभी कार्यकर्ताओं के अपहरण, हत्या और मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर आरोप लगे हैं। बलूच नेता पाकिस्तान के इमरान खान की सरकार के खिलाफ गठित विपक्षी दलों के गठबंधन, पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट का भी समर्थन कर रहे हैं।

उनका कहना है कि खुफिया एजेंसियों के पास निरंकुश शक्तियां हैं जो सीमित होना बेहद जरूरी हैं। बलूच को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तान की सेना भी अपनी ताकत का इस्तेमाल करती है। एक्टिविस्ट शौकत का कहना है कि बलूचिस्तान में सरकार के अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाने का खामियाजा उसके भाई, चाचा और मामा को भी उठाना पड़ा और उनकी भी हत्या कर दी गई। स्वीडन में निर्वासित जीवन जीने वाले बलूच पत्रकार साजिद हुसैन की भी हत्या कर दी गई थी।

एक्टिविस्ट शौकत का कहना है कि जैसे नाजी जर्मनी अपने प्रचार में नाकाम रहा और उसे इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी, पाकिस्तान सेना को भी उसके पापों का दंड भुगतना पड़ेगा। शौकत की तरह, कई बलूचियों में पाकिस्तान सरकार को लेकर नाराजगी है।


प्राकृतिक संपदा में समृद्ध

बलूचिस्तान पाकिस्तान का सबसे बड़ा और सबसे कम आबादी वाला प्रांत है। यह प्राकृतिक गैस के भंडार और खनिजों में भी समृद्ध है। हालांकि, इससे बलूचिस्तान को फायदा नहीं होता है लेकिन पाकिस्तान के पंजाब प्रांत को इसका फायदा मिलता है।

बलूचिस्तान में हिंसा की घटनाएं जारी हैं। बलूच आंदोलनकारियों का कहना है कि सेना द्वारा स्थानीय लोगों के अपहरण, अत्याचार और हत्याओं के कारण लोगों के मन में पाकिस्तान विरोधी भावनाएं मजबूत हुई हैं।

चीन की CPEC परियोजना भी विद्रोह को बढ़ा रही है

बलूचिस्तान $ 60 बिलियन के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। ग्वादर बंदरगाह के साथ, इस क्षेत्र में सड़कों का एक जाल भी बिछाया जा रहा है। बलूचिस्तान में बढ़ते संघर्ष में चीन की CPEC परियोजना की भी भूमिका है। बलूचिस्तान की स्वतंत्रता की मांग करने वाले संगठन लंबे समय से स्थानीय संसाधनों पर अपने अधिकारों की मांग कर रहे हैं। विश्लेषकों का कहना है कि बलूचिस्तान में चीनी निवेश के कारण अलगाववादियों के भीतर राष्ट्रवाद की भावना गहरी हुई है। दूसरी ओर, चीन के निवेश को संरक्षित करने और क्षेत्र में सेना की उपस्थिति बढ़ाने के पाकिस्तान के संकल्प के कारण बलूच का प्रतिरोध मजबूत हो रहा है।

बलूच अलगाववादियों ने पिछले वर्षों में CPEC को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं। CPEC की घोषणा के समय, बलूच की सहमति नहीं ली गई जिससे वे नाराज हैं। इसके अलावा, बलूच को सीपीईसी के बाद से बाहरी लोगों से आने वाले खतरे का एहसास हो रहा है। ग्वादर के अधिकांश लोगों ने बलूचिस्तान के बाहर के कई निवेशकों को अपनी जमीन बेच दी है। बलूचियों को डर है कि धीरे-धीरे इलाके का जनसंख्या पैटर्न पूरी तरह से बदल जाएगा और बाहरी लोग उन पर हावी हो जाएंगे।

ब्रिटिश शासन के तहत बलूचिस्तान के 4 राज्य थे। विभाजन के बाद, तीन राज्यों ने पाकिस्तान के साथ विलय स्वीकार कर लिया, लेकिन कलात राज्य ने पाकिस्तान के साथ विलय करने से इनकार कर दिया। कलात ने 11 अगस्त 1947 को खुद को आजाद प्रांत घोषित किया। कलात के विद्रोह पर जिन्ना ने पाकिस्तानी सेना को वहां भेजा। पाकिस्तानी सेना ने वहां हमला किया। पाकिस्तान ने 27 मार्च 1948 को स्वायत्त बलूच के कलात राज्य पर कब्जा कर लिया। तब से, विद्रोह की आग यहाँ जल रही है। यह राज्य पाकिस्तान और ईरान के बीच विभाजित है। क्वेटा पाकिस्तान के कब्जे वाले बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी है।

बलूचिस्तान में स्वायत्तता की मांग करने वाले समूह बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए), बलूच रिपब्लिकन आर्मी (बीआरए) और बलूच लिबरेशन फ्रंट (बीएलएफ) हैं। बलूच के संघर्ष के लिए पाकिस्तानी सरकार अक्सर भारत समर्थक बीआरए नेता ब्रह्मदाग बुगती को दोषी ठहराती है, लेकिन बुगती जैसे नेता बलूच संघर्ष की बड़ी तस्वीर का हिस्सा हैं।

1948 से बलूच ने पाकिस्तान से स्वतंत्रता आंदोलन शुरू किया। 1948, 1958 और 1974 में, उन्होंने पाकिस्तान के साथ युद्ध लड़ा। हालांकि, 1996 में, बलूच नेता हेबैर मारी ने बलूच स्वतंत्रता प्रयासों की कमजोरियों का आकलन करते हुए, बलूच मुक्ति आंदोलन की नींव रखी, जिसने 2000 में आकार लिया। यह आंदोलन बलूचिस्तान से पाकिस्तानी सेना की वापसी और स्वतंत्रता की मांग कर रहा है। इस संगठन द्वारा समर्थन प्राप्त किया जा रहा है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER