Health / इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कम खाना चाहिए चिकन-मटन, जानें B ब्लड ग्रुप वाले क्यों हैं खुशनसीब

Zoom News : Jul 05, 2021, 09:14 AM
Delhi: अक्सर पौष्टिक और महंगा खाने के बावजूद लोगों की सेहत अच्छी नहीं रहती है। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं, लेकिन एक बुनियादी कारण मशहूर नेचुरोपैथी जेडी एडैमो ने भी समझाया है। एक्सपर्ट का कहना है कि इंसान अगर अपनी डाइट ब्लड ग्रुप के हिसाब से तय करे तो निश्चित ही उसकी सेहत को बड़े फायदे होंगे। ब्लड ग्रुप के आधार पर ली गई डाइट को शरीर तेजी से पचा पाता है।

WebMD की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर ब्लड ग्रुप का अपना एक अलग स्‍वभाव और प्रकृति होती है। इसलिए हमारे खान-पान का ब्लड ग्रुप से सीधा कनेक्शन होता है। ब्‍लड ग्रुप चार प्रकार के होते हैं: O, A, B और AB। आइए आपको बताते हैं कि कौन से ब्लड ग्रुप को किस तरह की डाइट लेनी चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

O ब्‍लड ग्रुप वाले क्या खाएं- O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को हाई प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए। इसमें दाल, मीट, मछली, फल आदि जैसी कई चीजें शामिल हैं। अपनी डाइट में अनाज और बीन्‍स के साथ ही फलियों की मात्रा को संतुलित रखें। ये सभी चीजें आपकी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद होंगी।

A ब्‍लड ग्रुप वाले क्या खाएं- A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपनी डाइट में हरी सब्जियों के अलावा, टोफू, सी फूड और अलग-अलग प्रकार की दाल शामिल करनी चाहिए। ये लोग ऑलिव आयल, डेयरी प्रोडक्ट्स, मक्का और सी फूड के साथ एक अच्छा डाइट कॉम्बिनेशन बना सकते हैं।

A ब्‍लड ग्रुप वाले क्या न खाएं- एक्सपर्ट कहते हैं कि A ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए उन्‍हें अपने खान-पान पर बहुत ज्‍यादा ध्‍यान रखना चाहिए। इस ग्रुप के लोगों को कम खाना चाहिए क्‍योंकि ये आसानी से नहीं पचता है। A ब्लड ग्रुप के लोगों को चिकन-मटन का सेवन कम करना चाहिए।

B ब्‍लड ग्रुप वाले क्या खाएं- B ब्‍लड ग्रुप के लोग इस मामले में सबसे ज्यादा खुशनसीब हैं। दरअसल इस ब्‍लड ग्रुप वालों को ज्‍यादा परहेज नहीं करना पड़ता है। आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, फिश, मटन और चिकन सब कुछ खा सकते हैं।

B ब्‍लड ग्रुप वाले इस बात का रखें ख्याल- एक्सपर्ट कहते हैं कि इस ब्लड ग्रुप वालों का उनका पाचन तंत्र बहुत अच्‍छा होता है जिससे इनके शरीर में फैट जमा नहीं होता। ये लोग दूध और इससे बनी चीजें, अंडे आदि का भरपूर सेवन कर सकते हैं। बस एक बात का ध्‍यान रखें कि खानपान की इनकी आदतें संतुलित हों।

B ब्‍लड ग्रुप वाले इस बात का रखें ख्याल- एक्सपर्ट कहते हैं कि इस ब्लड ग्रुप वालों का उनका पाचन तंत्र बहुत अच्‍छा होता है जिससे इनके शरीर में फैट जमा नहीं होता। ये लोग दूध और इससे बनी चीजें, अंडे आदि का भरपूर सेवन कर सकते हैं। बस एक बात का ध्‍यान रखें कि खानपान की इनकी आदतें संतुलित हों।

AB ब्लड ग्रुप है तो संतुलित रखें डाइट- एबी ब्लड ग्रुप बहुत कम लोगों में पाया जात है। जो चीजें ए और बी वालों को परहेज करने के लिए बताई जाती हैं, वही चीजें खाने में इन्‍हें भी सावधानी बरतनी चाहिए। AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को फल व सब्जियां अधिक मात्रा में खाने चाहिए।

कुछ लोगों को बढ़ती उम्र के साथ हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी परेशानियां भी घेरने लगती हैं। ऐसे में सभी ब्लड ग्रुप के लोगों को डाइट को लेकर एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। इंसान की मेडिकल कंडीशन के आधार पर डॉक्टर उन्हें सही डाइट का सुझाव दे सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER