देश / पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बयान- सर्दियां खत्म हो रही हैं तो कीमतें भी घटेंगी

Zoom News : Feb 26, 2021, 03:43 PM
नई दिल्ली। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती कीमतों के बारे में एक बयान दिया है। इन आसमान छूती कीमतों के बारे में उन्होंने कहा कि अगर सर्दियां खत्म हो रही हैं, तो ईंधन की मांग कम हो जाएगी और कीमतें भी घटेंगी। कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई हैं। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को यह बताया।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के कारण ग्राहक प्रभावित हुए हैं। अगर सर्दियां खत्म हो रही हैं, तो कीमतें भी गिरेंगी। यह एक अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा है। बढ़ती मांग के कारण सर्दियों में कीमतें आसमान छू गई हैं। अब कीमतें कम होंगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी बताया कि उन्होंने जीएसटी परिषद (जीएसटी परिषद) से पेट्रोल वस्तुओं को जीएसटी के दायरे में लाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि अगर पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है, तो आम आदमी को इससे बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही, यह देश के तेल और गैस क्षेत्र के विकास में भी मदद करेगा।

इससे पहले गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुजरात के अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में कहा था कि वह यह नहीं बता पाएंगी कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब घटेंगी। उन्होंने कहा, 'मैं कब नहीं कह पाऊंगा। यह एक धार्मिक संकट है।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर, शक्तिकांत दास ने कहा है कि पेट्रोल और डीजल पर कर को कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को मिलकर काम करना होगा।

शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में ही पेट्रोल की कीमत 90.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.31 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 88.44 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमशः 94.98 रुपये और 84.20 रुपये प्रति लीटर है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम आपूर्ति के कारण कीमतों में उछाल देखा गया है। भारत में आयातित क्रूड ऑयल की कीमत लगभग 62 डॉलर प्रति बैरल है। यह पिछले साल दिसंबर के मध्य में $ 50 प्रति बैरल के करीब था। वैश्विक कच्चे तेल की मांग में कमी और ओपेक (कच्चे तेल) द्वारा उत्पादन में कटौती के कारण कच्चे तेल की कीमत में वृद्धि देखी जा रही है। वित्त वर्ष 2020-2021 के पहले छह महीनों में कच्चे तेल की कीमत 19-44 डॉलर प्रति बैरल थी। इस अवधि के दौरान, भारत का क्रूड आयात बिल 57 प्रतिशत घटकर $ 22.5 बिलियन सालाना हो गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER