COVID-19 / फाइजर को संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा अनुमोदित किया गया

Zoom News : Aug 23, 2021, 09:25 PM

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि विभाग (एफडीए विभाग) ने फाइजर वैक्सीन को पूरी मंजूरी दे दी है। यानी अब यह कोरोना के खिलाफ पूरी वैक्सीन बन गई है। पहले इस वैक्सीन को इमरजेंसी यूज अप्रूवल के तहत खरीदा जा रहा था। अभी तक सभी कोरोना टीकों को सरकारों के माध्यम से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जा रही है। फाइजर का टीका अमेरिका में 16 साल से अधिक उम्र के किसी को भी दिया जा रहा है।


पिछले साल जून में ब्रिटेन की मेडिसिन्स रेगुलेटरी बॉडी ने फाइजर के टीके को 12-15 साल की उम्र के बच्चों में इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी थी। देश के नियामक प्राधिकरण ने इस आयु संस्थान के लिए वैक्सीन के बिल्कुल सुरक्षित होने की जानकारी दी थी। प्राधिकरण ने कहा था, 'हमने 12 से पंद्रह साल के बुजुर्ग बच्चों पर इस टीके का सही परीक्षण किया है। इस आयु संस्थान के लिए यह टीका बिल्कुल सुरक्षित और शक्तिशाली माना गया है। इसमें किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। हालांकि, अब यह देश में टीकों की पेशेवर समिति के बराबर है कि वे इस आयु संस्थान में टीकाकरण की अनुमति देंगे या नहीं।


कुछ दिन पहले खबर आई थी कि भारत सरकार फाइजर की कोरोना वैक्सीन की 5 करोड़ डोज खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल ने इस बारे में एक रिपोर्ट पोस्ट की। इस वैक्सीन का आयोजन अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर इंक. और जर्मन कंपनी बायोएनटेक के जरिए संयुक्त रूप से किया गया है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय और फाइजर ने इस संबंध में किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया। फार्मास्युटिकल बिजनेस एंटरप्राइज ने अब भारत में अपनी वैक्सीन लगाने की अनुमति नहीं मांगी है। भारत, जो दुनिया के भीतर सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चला रहा है, अब तक, विशेष रूप से, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के टीकों के माध्यम से टीकाकरण कर रहा है। अब रूसी टीका स्पुतनिक भी टीकाकरण अभियान का एक बड़ा हिस्सा बन गया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER