वैक्सीन / 12 साल से कम उम्र के बच्चों पर अपनी कोविड-19 वैक्सीन का बड़े स्तर पर ट्रायल करेगी फाइज़र

Zoom News : Jun 09, 2021, 03:45 PM
वाशिंगटन: अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर (Pfizer) अब 12 साल से कम उम्र के बच्चों में अपनी वैक्सीन के बड़े पैमाने पर ट्रायल (Vaccine Trial) करने जा रही है. फाइज़र ने मंगलवार को कहा है कि इस स्टडी में अमेरिका, फिनलैंड, पोलैंड और स्पेन में 90 से ज्यादा क्लीनिकल साइट्स पर 4500 बच्चों पर ट्रायल किया जाएगा. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक छोटे बच्चों में ट्रायल की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं.

बच्चों की सहनशीलता और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए पहले चरण में 144 बच्चों पर हुए ट्रायल में दो डोज देने के बाद उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का अध्यन हो चुका है. इस दौरान मिले इम्यूनिटी रेस्पांस के बाद फाइजर ने कहा कि अब कंपनी 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में 10 माइक्रोग्राम और 6 माह से 5 वर्ष की एज ग्रुप के बच्चों पर 3 माइक्रोग्राम की डोज का परीक्षण करेगी.

जल्द आ सकती है अच्छी खबर

फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी सितंबर में 5 से 11 साल के बच्चों के डेटा की उम्मीद करती है और संभवत: उस महीने के अंत में संबंधित देशों के ड्रग रेगुलेटर्स से वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए इजाजत मांगी जाएगी. उन्होंने कहा कि 2 से 5 साल के बच्चों के लिए डेटा भी जल्द आ सकता है. 

फाइजर के एक्सपर्ट्स का मानना है कि 5 से 11 साल के बच्चों पर हुए ट्रायल का डेटा सितंबर तक आ जाएगा. वहीं 6 महीने से 2 साल के आयु वर्ग के बच्चों का डेटा इसी साल अक्टूबर या नवंबर में कभी भी मिल सकता है. इसके बाद इस एज ग्रुप के लिए भी इमरजेंसी यूज की मंजूरी के लिए आवेदन किया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER