देश / न्यू पार्लियामेंट हाउस की फोटो सामने आई, लोकसभा में 800 सीटें

Zoom News : Dec 06, 2020, 07:20 AM
Delhi: ब्रिटिश काल में बना भारत का संसद भवन अब केवल इतिहास में ही रहेगा। वर्तमान संसद भवन के पास एक नए संसद भवन का निर्माण किया जा रहा है। नया संसद भवन कैसा होगा इसकी तस्वीर भी सामने आई है। 971 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे नए संसद भवन का भूमि पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को दोपहर 1 बजे करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को यह जानकारी दी।

ओम बिरला ने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि नए संसद भवन का शिलान्यास समारोह 10 दिसंबर को दोपहर 1 बजे होगा। समारोह प्रधानमंत्री द्वारा भूमि पूजन के साथ शुरू होगा। इससे पहले ओम बिरला पीएम मोदी के आवास पर पहुंचे और उन्हें भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया।

ओम बिरला ने कहा कि नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत का एक ऐसा मंदिर होगा जो राष्ट्र की विविधता को प्रतिबिंबित करेगा। यह पुराने संसद भवन से 17,000 वर्गमीटर बड़ा होगा। उन्होंने कहा कि यह 971 करोड़ रुपये की लागत से 64,500 वर्गमीटर के क्षेत्र में बनाया जाएगा। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को नए संसद भवन के निर्माण का ठेका दिया गया है। अध्यक्ष ने कहा कि डिजाइन एचसीपी डिजाइन, योजना और प्रबंधन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर हम नए संसद भवन में दोनों सदनों का सत्र शुरू करेंगे। नए संसद भवन में लोकसभा के सदस्यों के लिए लगभग 888 सीटें और राज्यसभा के सदस्यों के लिए 326 से अधिक सीटें होंगी। ओम बिड़ला ने कहा कि लोकसभा हॉल एक साथ 1224 सदस्यों को समायोजित करने में सक्षम होगा।

संविधान कक्ष में लोकतांत्रिक विरासत देखी जाएगी

लोकसभा और राज्यसभा कक्षों के अलावा, नए भवन में एक भव्य संविधान कक्ष होगा। जिसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत को दिखाने के लिए, अन्य वस्तुओं के साथ, संविधान की मूल प्रति, डिजिटल डिस्प्ले आदि होगी। आगंतुकों को संविधान कक्ष में सुविधा प्रदान की जाएगी, ताकि वे भारत की यात्रा के बारे में जान सकें संसदीय धर्मनिरपेक्षता।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER