देश / आईएएफ के काबुल से 800 लोगों को एयरलिफ्ट करने के दावे वाली वायरल तस्वीर निकली पुरानी

Zoom News : Aug 18, 2021, 10:21 AM
नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर Afghanistan की राजधानी काबुल की बताकर एक फोटो वायरल हो रही है. फोटो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना के C 17 एयरक्राफ्ट ने Kabul से 800 लोगों को एयर लिफ्ट कर रिकॉर्ड कायम कर लिया है.

वेबकूफ की पड़ताल में सामने आया कि ये सच है कि भारतीय एयरक्राफ्ट IAF C-17 ने काबुल में फंसे भारतीयों को 17 अगस्त को भारत पहुंचाया. लेकिन, वायरल हो रही फोटो 8 साल पुरानी है. इसका अफगानिस्तान से कोई संबंध नहीं है. साथ ही ये दावा भी झूठा है कि वायुसेना के एयरक्राफ्ट ने 800 लोगों को एक बार में एयरलिफ्ट कर रिकॉर्ड कायम किया.

दावा

फोटो के साथ शेयर किए जा रहे इंग्लिश कैप्शन में फोटो को काबुल एयरपोर्ट का बताया गया है. साथ ही दावा किया गया है कि C17 एयरक्राफ्ट ने सबसे ज्यादा लोगों को एयरलिफ्ट करने का रिकॉर्ड बना लिया है. - IAF C 17 with 800 people airlifted....a record. That's a train load almost. The previous highest was 670. This is from Kabul Airport this morning

प्रेमा लक्ष्मी नारायण नाम के ट्विटर हैंडल से फोटो इसी दावे के साथ शेयर की गई. इस ट्वीट को 480 लाइक्स और 133 रीट्वीट आए.

पड़ताल में हमने क्या पाया 

वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें अमेरिकी वायुसेना की ऑफिशियल वेबसाइट पर यही फोटो मिली. वेबसाइट पर दी गई जानकारी से पता चलता है कि फोटो साल 2013 की है.

कैप्शन से पता चलता है कि ये फोटो फिलीपींस में प्राकृतिक आपदा के बीच रेस्क्यूु किए गए लोगों की है. नवंबर 2013 में फिलीपींस में सुपर टाइफून हैयान की वजह से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया था. अमेरिकी वायु सेना ने इस दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर कई लोगों की जान बचाई थी. तस्वीर इसी ऑपरेशन की है.

अमेरिकी मीडिया में छपे कई आर्टिकल्स में हमें फिलीपींस में आई प्राकृतिक आपदा के बीच अमेरिकी वायु सेना के चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन का जिक्र मिला.

IAF C-17 एयरक्राफ्ट काबुल से भारतीयों को लाया, ये सच है

ये सच है कि भारतीय वायु सेना का C-17 एयरक्राफ्ट अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को लेकर भारत आया. 17 अगस्त को एयरक्राफ्ट गुजरात के जामनगर में लैंड हुआ. लेकिन, ये दावा झूठा है कि एयरक्राफ्ट ने 800 लोगों को एक बार में एयरलिफ्ट करके रिकॉर्ड कायम किया.

दूरदर्शन, विदेश मंत्रालय, अफगानिस्तान के भारतीय दूतावास जारी की गई किसी कोई जानकारी में हमें नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि भारतीय वायुसेना के एयरक्राफ्ट ने 800 लोगों को एयरलिफ्ट करके रिकॉर्ड कायम किया.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, काबुल से भारतीय आए विमान में 120 भारतीय थे.

मतलब साफ है सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा भ्रामक है कि भारतीय एयरक्राफ्ट ने काबुल से 800 लोगों को एक ही एयरक्राफ्ट में लाकर रिकॉर्ड कायम किया. साथ ही वायरल हो रही फोटो 8 साल पुरानी है. इसका अफगानिस्तान से कोई संबंध नहीं है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER