देश / पीएम मोदी और वित्त मंत्री ने नोटबंदी के 4 साल पूरे होने पर कहा-किया बहुत अच्छा काम

Zoom News : Nov 09, 2020, 07:29 AM
Delhi: नोटबंदी के चार साल पूरे हो गए हैं। इस अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार के इस कदम से काले धन को कम करने में मदद मिली है। पीएम मोदी का मानना ​​है कि नोटबंदी के कारण कर के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखा गया और पारदर्शिता भी बढ़ी। हालांकि, विपक्ष लगातार नोटबंदी की निंदा करता रहा है। आज भी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विमुद्रीकरण के फैसले की आलोचना की और सरकार पर हमला किया। उन्होंने कहा कि विमुद्रीकरण के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गई।

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, "डिमोनेटाइजेशन ने काले धन पर अंकुश लगाया और कर संग्रह बढ़ाया, इससे पारदर्शिता भी बढ़ी।" पीएम मोदी ने हैशटैग डीमोलिशिंग करप्शन का भी इस्तेमाल किया और कहा कि राष्ट्रीय प्रगति के लिए विमुद्रीकरण के परिणाम बहुत फायदेमंद रहे हैं। डिमोनेटाइजेशन ने कर संग्रह के मोर्चे पर बहुत अच्छा काम किया।

वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस अवसर पर एक ट्वीट में लिखा कि देश को भ्रष्टाचार मुक्त, काले धन पर अंकुश लगाने के लिए आज से चार साल पहले लागू किए गए नोटबंदी के फैसले ने अभूतपूर्व तरीके से काले धन पर अंकुश लगाया है और कर के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखा है । । साथ ही, डिजिटल अर्थव्यवस्था को बहुत मजबूती मिली।

सीतारमण का कहना है कि विमुद्रीकरण से न केवल पारदर्शिता आई है बल्कि कर आधार भी बढ़ा है। इससे नकली मुद्रा और उसके प्रसार को रोकने में मदद मिली।

इसके अलावा, भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कई ट्वीट किए गए। जिसमें कहा गया था कि विमुद्रीकरण का फैसला रियल एस्टेट के लिए वरदान साबित हुआ। इस ट्वीट में कहा गया है, 'रियल एस्टेट सेक्टर काले धन के लेन-देन का एक बेहद आसान रास्ता बन गया था। विमुद्रीकरण के बाद, रियल एस्टेट क्षेत्र अब खरीदारों के लिए अधिक पारदर्शी, संगठित, विश्वसनीय और अनुकूल साबित हो रहा है।

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक 500 और 1000 के नोटों को बंद करने की घोषणा की। साथ ही 200, 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER