देश / पीएम मोदी ने ₹100 लाख करोड़ के 'गति शक्ति' नैशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर मास्टरप्लान की घोषणा की

Zoom News : Aug 15, 2021, 12:57 PM
नई दिल्ली: पूरा देश आज 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मना रहा है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लगातार आठवीं बार लाल किले पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया है. राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के बाद प्रधानमंत्री ने संबोधित करते हुए बड़ा एलान किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने कहा बहुत जल्द गति शक्ति योजना लॉन्च की जाएगी. यह योजना 100 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की योजना होगी. यह योजना लाखों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी. यह देश का मास्टर प्लान बनेगा जो इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव रखेगा.

क्या है सकता है गति शक्ति योजना में

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत आने वाले कुछ समय में गति शक्ति योजना का एक राष्ट्रीय मास्टर प्लान देश के समक्ष रखेगा. 100 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की यह योजना लाखों लोगों के लिए रोजगार का अवसर अपने साथ लेकर आएगी. यह पूरे देश के लिए ऐसा मास्टर प्लान होगा, जो हॉलिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव रखेगा. अभी परिवहन के साधनों में कोई तालमेल नहीं है. यह योजना इस गतिरोध को भी तोड़ेगी.

पीएम ने बताई ये बड़ी बातें

इस योजना के तहत भारत अपने सभी मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट को प्रमोट करेगी और उसे आगे बढ़ाएगी. साथ ही साथ इस योजना से देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार का एक सुनहरा मौका प्रदान कराएगी. इस योजना के जरिए रोजगार के नए साधन उपलब्ध होंगे, जिसका फायदा देश के युवा वर्ग को होगा. गति शक्ति योजना से मेड इन इंडिया प्रोड्कट को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जाएगा. इसके अलावा छोटे, लघु और कुटीर उद्योगों को भी विशेष रूप से सहयोग मिलेगा. यातायात के साधन को सुलभ बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करेगा. इस योजना के तहत 75 हफ्तों में 75 वंदे भारत ट्रेन भारत के हर कोने को एक दूसरे से जोड़ेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER