देश / पीएम मोदी ने लॉन्च किया जल जीवन मिशन ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष

Zoom News : Oct 02, 2021, 02:05 PM
नई दिल्ली: जागरूकता पैदा करने, व्यापक पारदर्शिता लाने और जिम्मेदारी तय करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार यानी आज जल शक्ति मंत्रालय के प्रमुख जल जीवन मिशन को समर्पित एक ऐप लॉन्च कर दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत पानी समितियों और ग्राम पंचायतों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष लॉन्च किया.

गांधी जयंती के अवसर पर, प्रधानमंत्री एक वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से भारत भर में पानी समितियों और ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के साथ बातचीत करेंगे और उनसे जल जीवन मिशन (जेजेएम) और इसके लाभों के बारे में बात करेंगे. मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी द्वारा प्रचारित ग्राम स्वराज की दृष्टि से, ग्राम सभा और पानी समिति की बैठकें पूरे भारत में आयोजित की जाएंगी और प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक उनसे बातचीत करेंगे. दीर्घकालिक जल सुरक्षा पर चर्चा किए जाने वाले विषयों में से एक होगा.

चर्चा के बाद जेजेएम को एक विकेन्द्रीकृत, मांग-संचालित और समुदाय-प्रबंधित कार्यक्रम के रूप में कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसमें ग्राम पंचायतें और/या इसकी उप-समितियां योजना बनाने, लागू करने, प्रबंधन, संचालन और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. गांव में पानी की आपूर्ति प्रणाली, जिससे नियमित और दीर्घकालिक आधार पर हर घर में स्वच्छ नल का पानी उपलब्ध हो सके.

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को कहा था कि, प्रधान मंत्री एक जल जीवन कोष (राष्ट्रीय जल कोष) भी लॉन्च करेंगे, जिसमें कोई भी व्यक्ति, कोई भी संगठन, कोई कंपनी या यहां तक कि एक गैर सरकारी संगठन, चाहे वह भारत में हो या विदेश में, ग्रामीण क्षेत्र में एक स्कूल या एक नल के पानी का कनेक्शन लेने के लिए आंगनबाडी केंद्र या आश्रम आदि के लिए धन दान कर सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER