देश / पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल, चीन भी लेगा भाग

Zoom News : Nov 16, 2020, 05:57 PM
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्रिक्स समिट के 12 वें संस्करण में हिस्सा लेंगे। भारत के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के अनुसार, प्रधान मंत्री मोदी 17 नवंबर को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक का विषय वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और नवाचार प्रगति है। ब्रिक्स देशों के संगठन में तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था वाले पांच देश शामिल हैं। इन देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ और कोविद -19 महामारी के बीच आयोजित 12 वीं शिखर बैठक में, अंतर-ब्रिक्स सहयोग और वैश्विक संदर्भ के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा, वर्तमान में चल रहे कोविद -19 के प्रभाव को कम करने के लिए बहुपक्षीय प्रणाली के सुधारों पर भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा, इस सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान पर प्रतिक्रिया देने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी।

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव मई से जारी है। भारत और चीन दोनों ब्रिक्स संगठन में शामिल हैं। पिछले छह महीनों से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच गतिरोध बना हुआ है और अब दोनों पक्ष उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों से सैनिकों को हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं।

शंघाई सहयोग संगठन ने हाल ही में दोनों देशों के प्रयासों के बीच निष्कर्ष निकाला है। इस बैठक में, प्रधान मंत्री मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की उपस्थिति में एक मजबूत संदेश दिया कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सभी सदस्य देशों को एक-दूसरे की सार्वभौमिकता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER