दिल्ली / अमेरिका दौरे के दौरान पीएम मोदी अनुच्छेद 370 पर कुछ नहीं बोलेंगे: विदेश सचिव

The print : Sep 20, 2019, 10:13 AM
नई दिल्ली : विदेश सचिव विजय गोखले ने गुरुवार को प्रधानमंत्री के अमेरिका दौरे के बारे में प्रेस कांफ्रेंस करके जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह अमेरिका में रहने वाले भारतीय अप्रवासियों की ओर से आयोजित कराए जा रहे हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में मोदी के साथ-साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल होंगे.

गोखले ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी अपनी बात रखेंगे. उन्होंने कहा, पीएम मोदी की यात्रा के दौरान कई कार्यक्रम होने वाले हैं. प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान गांधी जी की विश्व में महत्ता के बारे में बताएंगे. 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है.

विदेश सचिव ने कहा कि 24 सितंबर को, दोपहर को यूएन में हम महात्मा गांधी की 150 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अपने कार्यक्रम का आयोजन करेंगे. इसे ‘नेतृत्व के मामले: समकालीन समय में गांधी की प्रासंगिकता’ शीर्षक नाम दिया गया है.

उन्होंंने कहा, ‘हमें खुशी है कि प्रधानमंत्री देश के कुछ प्रमुखों के साथ शामिल होंगे, इनमें कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति, सिंगापुर, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश के पीएम, जमैका के पीएम और साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव इसका हिस्सा बनेंगे. इसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के बाद प्रधानमंत्री देश के लिए रवाना हो जाएंगे.

उन्होंने कहा कि अमेरिका में अनुच्छेद-370 पर कोई बात नहीं होगी. वहां सिर्फ विकास कार्यक्रमों पर चर्चा होगी. आतंकवाद का मुद्दा जरूर अहम है लेकिन इस बार की यात्रा में इस पर ज्यादा ध्यान नहीं रहेगा.

गोखले ने कहा कि पाकिस्तान में अलपसंख्यकों पर हो रहे हमलों और धर्म परिवर्तन जैसी घटनाओं पर भारत का हमेशा से ही कड़ा रुख रहा है और भारत इसके खिलाफ है.

विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री वहां गांधी सोलर पार्क की शुरुआत करेंगे. न्यूयार्क स्थित यूएन हेडक्वार्टर की छत पर सोलर पैनल लगाने की शुरुआत होगी. भारत सोलर ऊर्जा की तरफ अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है और इस दिशा में भी वहां पर बात होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER