Eastern Rajasthan Canal Project / ERCP पर मोदी से बोले गहलोत- किया वादा तो पूरा करते राजस्थान के लोग आपके आभारी होते

Zoom News : Feb 13, 2023, 10:24 AM
Eastern Rajasthan Canal Project: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट किया है- प्रधानमंत्री मोदी जी, आपने आज अच्छा अवसर गंवा दिया। आप पिछले विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादे ERCP को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने के आश्वासन को पूरा करते तो प्रदेश की जनता स्वागत करती। दौसा जिला भी ERCP के 13 जिलों में शामिल है। फिर भी मैंने इस बजट में ERCP के लिए 13 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान के 13 जिलों में पेयजल और सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता बेहद जरूरी है। राज्य सरकार अपने संसाधनों से ERCP के काम को आगे बढ़ा रही है। प्रधानमंत्री इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करें। ताकि कार्यों को गति मिले और आमजन को समयबद्ध पानी उपलब्ध हो सके।

राष्ट्रीय परियोजना घोषित करें

इससे पहले रविवार को दौसा पहुंचे पीएम मोदी से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ERCP को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग की। उन्होंने कहा- हमारी सरकार ERCP का काम पूरा करने के लिए संकल्पबद्ध है। हमने बजट में भी 13,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। ताकि राजस्थान के 13 जिलों में पेयजल और सिंचाई के लिए पानी की व्यवस्था हो सके। ऐसे में आप इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करें।

राजस्थान में पानी संकट

गहलोत ने कहा- ERCP राजस्थान में मुद्दा बन चुका है। आपने जयपुर और अजमेर चुनाव प्रचार के दौरान इसका जिक्र किया था। आपने पॉजिटिव रूप में इसे राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की बात कही थी। मेरी इतनी ही रिक्वेस्ट है आपसे। एक और परियोजना की आप घोषणा करेंगे तो राजस्थान के लोग आपके आभारी रहेंगे। जहां आप आज सभा कर रहे हैं, वह जिला दौसा, जयपुर समेत राजस्थान के 13 जिले ERCP से प्रभावित हैं। अगर आप प्रायोरिटी से इस पर काम करेंगे। 13 जिलों की प्यास बुझेगी। वरना आप जानते हैं, राजस्थान में पानी को लेकर हम संकट में हैं।

गहलोत ने कहा- मैं राजस्थान के ऐतिहासिक बजट की कुछ घोषणाएं जनता के साथ साझा करना चाहता हूं। क्योंकि आपने अपने भाषण द्वारा जनता को गुमराह करने का प्रयास किया है। इसलिए जनता के सामने सच्चाई रखना जरूरी है।

गहलोत ने गिनाईं मनमोहन की उपलब्धियां

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण समारोह में शामिल हुए गहलोत ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि राजस्थान तेजी से तरक्की कर रहा है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल को याद करते हुए कहा, भारत सरकार रोड विकास का काम कर रही है। मैं समझता हूं कि वाजपेयी के वक्त से ये शुरू हुआ था। उन्होंने देश का नक्शा बदल दिया, इसमें कोई संदेह नहीं है। इसके अलावा मनमोहन सिंह के उदारीकरण का भी काफी योगदान है। देश में तेजी से विकास काम हो रहा है ये मनमोहन सिंह के उदारीकरण का ही परिणाम है।

एयरपोर्ट पर गर्मजोशी से मुलाकात

रविवार को जयपुर एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को सी ऑफ करने के लिए पहुंचे सीएम अशोक गहलोत और राज्यपाल कलराज मिश्र पहुंचे। मोदी और गहलोत की यह तस्वीर आज सियासी हलकों में चर्चा का विषय बनी हुई है। दौसा के धनावड़ में पीएम मोदी ने गहलोत पर नाम लिए बिना खूब तंज कसे। पिछले साल के बजट का एक पन्ना पढ़ने पर पीएम ने आरएसएस में काम करने के दौरान की कहानी सुनाई। खूब तंज कसे, लेकिन गहलोत का नाम नहीं लिया। इसके कुछ ही देर बाद पीएम मोदी और गहलोत जिस अंदाज में मिले, उससे लगा ही नहीं कि कोई सियासी तल्खी है। इसीलिए कहा जाता है राजनीति में जो होता है, वह दिखता नहीं ओर जो दिखता है वह होता नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER