देश / कोराना की मौजूदा स्थिति के चलते G7 सम्मेलन में हिस्सा लेने ब्रिटेन नहीं जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

Zoom News : May 11, 2021, 09:05 PM
नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगले महीने जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रिटेन जाने का अपना दौरा रद्द कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर मंगलवार को कहा- "यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तरफ से जी-7 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए पीएम मोदी को दिए गए न्यौते की सराहना करते हैं। लेकिन, कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री जी-7 सम्मेलन में व्यक्तिगत तौर पर मौजूद नहीं रहेंगे।"

कॉर्नवॉल में बोरिस जॉनसन की अध्यक्षत में इस साल आयोजित किए जा रहे जी-7 सम्मेलन में भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को विशेष तौर पर (Special Invitee) निमंत्रण दिया गया था।

ऐसा कहा जा रहा था कि क्वाड नेताओं जैसे- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और पीएम मोदी के बीच जी-7 सम्मेलन के इतर कॉर्नवॉल में व्यक्तिगत तौर पर बैठक करेंगे।

इससे पहले, इन चारों नेताओं के बीच 12 मार्च को वर्चुअल मीटिंग हुई थी जो क्वाड देशों के नेताओं के बीच पहली बैठक थी। जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और यूनाइटेड स्टेट्स शामिल है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER