देश / दाऊदी बोहरा समुदाय के कार्यक्रम में पहुंचे PM, बोले- मैं आपके परिवार का सदस्य

Zoom News : Feb 10, 2023, 08:24 PM
मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को मुंबई के मरोल इलाके में दाऊदी बोहरा समुदाय के अल जामिया-तुस-सैफियाह (सैफी एकडेमी) के एक कैंपस का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आपके परिवार का सदस्‍य हूं, मुझे बार-बार मान्‍य प्रधानमंत्री न कहें. न तो मैं मुख्‍यमंत्री हूं न पीएम हूं. यह मेरी शिकायत है, मैं चाहूंगा कि उसमें सुधार कीजिए. मैं आपके परिवार का सदस्‍य हूं. सैफी अकादमी के इस नए कैंपस में लगभग 700 छात्र पढ़ाई करेंगे. इस सामाजिक कार्यक्रम के दौरान महाराष्‍ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई समुदाय, समाज, संगठन उसकी पहचान इससे है कि वह समय के अनुसार अपनी प्रासंगिकता को कितना कायम रखता है. समय के साथ परिवर्तन और विकास की इस कसौटी पर दाऊदी बोहरा समुदाय ने हमेशा खुद को खरा साबित किया है. अल जामिया-तुस-सैफियाह शिक्षा के महत्वपूर्ण स्थान इसका जीता जागता उदाहरण है. देश आज़ादी के अमृत काल की यात्रा शुरू कर रहा है, तो शिक्षा के क्षेत्र में बोहरा समाज के इस योगदान की अहमियत बढ़ जाती है… जब आप मुंबई, सूरत जाएं तो दांडी जरूर जाइएगा. दांडी यात्रा गांधी जी की आज़ादी की लड़ाई में एक मोड़ था. नमक सत्याग्रह से पहले गांधी जी दांडी में आपके घर रुके थे.

एजुकेशन सिस्टम में स्थानीय भाषा को महत्व देना, बड़ा बदलाव

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में शिक्षा व्यवस्था में एक और बदलाव हुआ है. ये बदलाव है – एजुकेशन सिस्टम में स्थानीय भाषा को महत्व देना. अंग्रेजों ने अंग्रेजी को शिक्षा का पैमाना बना दिया था. आज़ादी के बाद भी हम उस हीनभावना को ढोते रहे, लेकिन अब मेडिकल, इंजीनियरिंग जैसी पढ़ाई भी स्थानीय भाषा में हो सकेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER