देश / महंगे तेल और गैस को लेकर राजनीतिक हंगामा, सिलेंडर को लेकर कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Zoom News : Feb 15, 2021, 02:02 PM
Delhi: पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में, लगातार दूसरे दिन, प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बेचा गया। अगर देश भर में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी परेशान है, तो राजनीतिक दल भी धरने-प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे हैं। दिल्ली में, कांग्रेस ने खाली गैस सिलेंडर के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और मोदी सरकार पर सवाल उठाए।

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने सोमवार को कहा कि मोदी सरकार ने किसानों के साथ क्रूरता से पेश आने का फैसला किया है, लेकिन अब हर चूल्हे, हर गृहिणी और आम आदमी की कमर तोड़ने का भी फैसला किया है। केंद्र सरकार ने स्टोव में भी महंगाई की आग लगा दी है।

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमत 100 रुपये के पार चली गई है। सभी जानते हैं कि एलपीजी की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं। 10 दिनों के भीतर, एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 75 रुपये की वृद्धि हुई है। 4 फरवरी को, गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि हुई थी, लेकिन आज से इसकी कीमत में 50 रुपये की वृद्धि की गई है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि यही नहीं, दिसंबर 2020 के दो महीनों के भीतर, गैस सिलेंडर की कीमत में 175 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि हुई है। उस दौरान 50-50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। जो सिलेंडर दिल्ली में 594 रुपये में मिलता था, वह आज दिल्ली में 769 रुपये में उपलब्ध है। जब कांग्रेस सरकार में थी, जब कच्चे तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में अधिक हो गई थी, तो सिलेंडर की कीमत इतनी नहीं बढ़ी थी।

सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि इस सरकार को शर्म आनी चाहिए। पूरी अर्थव्यवस्था एक ठहराव पर आ गई है। बेरोजगारी बाईं तरफ खड़ी है। उनके कुप्रबंधन के कारण लोगों को कम वेतन मिल रहा है। अब सरकार महंगाई पर हमला कर रही है। चाहे वह पेट्रोल और डीजल की कीमत हो, चाहे एलपीजी हो। यह अमीर और गरीब दोनों को प्रभावित करता है। लेकिन सरकार को इसमें कोई फर्क नहीं दिखता है। अंतर यह नहीं है क्योंकि कच्चे तेल की कीमत कुछ भी है लेकिन फिर भी आम लोगों को कोई राहत नहीं मिल रही है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि यह सरकार आपदा में अवसरों की तलाश कर रही है। इसलिए, वे उत्पाद शुल्क बढ़ा रहे हैं। सरकार ने उत्पाद शुल्क बढ़ाकर 24 लाख करोड़ रुपये कमाए हैं। वास्तव में यह जनता का अधिकार था। सुप्रिया श्रीनेत ने सवाल किया कि जब संकट था, तो जनता सरकार के साथ खड़ी थी, लेकिन जब कच्चे तेल की कीमत घट गई, तो इसका लाभ क्यों नहीं मिल रहा था?


ओडिशा में बंद, कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस ने ओडिशा में बंद का आह्वान किया है। राज्य में कांग्रेस छह घंटे बंद रही। इस दौरान ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में बंद का असर देखा गया। सड़कें खाली दिखने पर कई दुकानें भी बंद हो गईं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सड़क पर जाम लगा दिया और विभिन्न स्थानों पर ट्रेनों को रोक दिया। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर सहित राज्य के कई हिस्से

कांग्रेस कार्यकर्ताओं में सड़क पर जाम लगा दिया। भुवनेश्वर के सत्संग विहार में कांग्रेस के बंद के कारण सड़क के दोनों ओर सैकड़ों वाहन अटक गया

प्रदर्शनकारी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कटक, बालासोर, भद्रक और संबलपुर में वाहनों की आवाजाही रोक दी। लेकिन एम्बुलेंस, दूधवाला वाहनों, समाचार पत्रों और परीक्षार्थियों सहित आपातकालीन सेवाओं को बंद के दायरे से बाहर रखा गया है। शादी की गाड़ियाँ भी आती हैं बस ओनर्स एसोसिएशन ने सोमवार को सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक राज्य भर में बस सेवाओं का संचालन नहीं किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER