Earthquake News / ताइवान में आया शक्तिशाली भूकंप, रिक्टर स्केल पर 7.2 मापी गई तीव्रता, सुनामी की चेतावनी

Zoom News : Apr 03, 2024, 08:43 AM
Earthquake News: ताइवान में बुधवार (03-04-2024) तड़के एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे पूरा द्वीप हिल गया। भूकंप की वजह से कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। ताइवान केंद्रीय मौसम प्रशासन ने बताया कि ताइवान की राजधानी ताइपे में बुधवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है। जापान का कहना है कि सुनामी की पहली लहर उसके दो दक्षिणी द्वीपों पर आई है।जापान ने दक्षिणी द्वीप समूह ओकिनावा के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है। 

सुनामी की चेतावनी जारी

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक बुधवार को ताइवान के पूर्वी तटों पर 7.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया. भूकंप के कारण दक्षिणी जापान में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई. सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन के भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, इसका केंद्र हुआलिन काउंटी हॉल से 25.0 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में प्रशांत महासागर में 15.5 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था.

पूर्वोत्तर में यिलान काउंटी और उत्तर में मियाओली काउंटी में तीव्रता का स्तर 5+ दर्ज किया गया, जबकि उत्तर में ताइपे शहर, न्यू ताइपे शहर, ताओयुआन शहर और सिंचू काउंटी, ताइचुंग शहर, चांगहुआ काउंटी और में 5+ की तीव्रता का स्तर दर्ज किया गया.

सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की अपील

सीएनए ने बताया कि भूकंप के कारण, ताइपे, ताइचुंग और काऊशुंग में मेट्रो सिस्टम निलंबित कर दिया गया. दक्षिण-पश्चिमी जापान के मियाकोजिमा और येयामा क्षेत्रों के तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ ओकिनावा प्रान्त में ओकिनावा के मुख्य द्वीप के लिए सुनामी की चेतावनी घोषित की गई है. एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने इन क्षेत्रों के निवासियों से तुरंत ऊंचे स्थानों या सुरक्षित स्थानों पर चले जाने का आग्रह किया है.

 7.2 तीव्रता का भूकंप 

रिक्टर स्केल पर ताइवन में आए भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। ताइवान में आया भूकंप इतना जबरदस्त था कि झटके शंघाई तक महसूस किए गए। चीन की मीडिया का कहना है कि भूकंप के झटके चीन के फुझू, शियामेन, झुआनझू और निंगडे में भी महसूस किए गए। 

एक शख्स की मौत, 50 घायल 

बुधवार को आए भूकंप के बाद ताइवान के अग्निशमन विभाग की ओर से बताया गया है कि द्वीप के पूर्वी तट पर आए 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद अब तक एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 50 से अधिक घायल हो गए हैं।

इमारतें ध्वस्त

भूकंप के कारण ताइवान में इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। ध्वस्त हुई इमारतों के मलबे लोग फंसे हुए हैं। भूकंप के केंद्र के करीब ताइवान के पूर्वी तट पर स्थित हुलिएन शहर में नुकसान की खबर है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र हुलिएन शहर से लगभग 18 किमी दक्षिण में स्थित है। 

फिलीपीन में भी सुनामी अलर्ट

ताइवान में आए भूकंप के बाद फिलीपीन ने सुनामी की आशंका को देखते हुए चेतावनी जारी की है। फिलीपींस सीस्मोलॉजी एजेंसी ने कई प्रांतों के तटीय इलाकों के लिए सुनामी का अलर्ट जारी किया है। यहां रहने वाले लोगों को ऊंचे इलाकों में चले जाने के लिए कहा गया है।

शक्तिशाली भूकंप

ताइवान में पिछले 25 वर्षों में महसूस किए गए भूकंपो में यह सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक है। सितंबर 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 2400 लोगों की मौत हुई थी। ताइवान में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहते हैं, क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER