Corona Vaccination for Children / 5 साल तक के लिए बच्चों को वैक्सीन लगाने की तैयारी, इस देश में 21 जून से शुरू हो सकता है टीकाकरण

Zoom News : Jun 03, 2022, 07:54 AM
Corona Vaccination for Children Under 5 Years: पिछले 2 साल से दुनिया के लिए सिरदर्द बनी कोरोना महामारी अब भी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। इस महामारी के प्रकोप से बचने के लिए सभी देश अपनी ज्यादा से ज्यादा आबादी को वैक्सीनेट करने की पॉलिसी पर काम कर रहे हैं। अब अमेरिका में 5 साल तक की उम्र के बच्चों को वैक्सीनेट करने की योजना फाइनल की जा रही है

14-15 जून को होगी FDA की बैठक

अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास व्हाइट हाउस के कोविड-19 के को-आर्डिनेटर आशीष झा ने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन के सलाहकारों का पैनल 14-15 जून को छोटे बच्चों के लिए फाइजर और मॉडर्ना की डोज (Corona Vaccination for Children) को मंजूरी देने के मुद्दे पर बैठक करेगा। उन्होंने कहा कि FDA की ओर से मंजूरी मिलने के तुरंत बाद अस्पतालों और बाल चिकित्सा देखभाल केंद्रों में वैक्सीन की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। 

5 साल तक के बच्चों के लिए होगा वैक्सीनेशन

आशीष झा ने कहा कि अगर उम्मीद के मुताबिक यदि संघीय FDA इन दोनों दवाओं को मंजूरी दे देता है तो 21 जून से बच्चों का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। इसके तहत 5 साल तक के बच्चों को कोरोना वायरस से बचाने की वैक्सीन लगाई जाएगी। दुनिया में इतनी कम उम्र के बच्चों के लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं बनी है। ऐसे में अगर अमेरिका में इन बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (Corona Vaccination for Children) शुरू होता है तो दुनिया के बाकी देशों में भी इसका असर पड़ेगा।

दुनिया में आ चुकी हैं कोरोना की 3 लहर

बताते चलें कि दुनिया में कोरोना वायरस की अब तक 3 लहर आ चुकी हैं। इन तीनों लहरों में अब तक लाखों लोगों को कोरोना से अपनी जान गंवानी पड़ी है। मरने वालों में सभी उम्र के लोग शामिल रहे हैं। बड़ी उम्र के लोगों के लिए तो दुनियाभर में कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी पर चल रहा है लेकिन 5 साल तक के बच्चों के लिए अब तक ऐसी कोई वैक्सीन (Corona Vaccination for Children) नहीं बनी है। इसलिए दुनिया भर में चिंता बनी हुई है कि अगर कोरोना की चौथी लहर आई तो 5 साल तक के बिना वैक्सीनेशन वाले बच्चों को अपना शिकार बना सकती है। के तहत 5 साल तक के बच्चों को कोरोना वायरस से बचाने की वैक्सीन लगाई जाएगी। दुनिया में इतनी कम उम्र के बच्चों के लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं बनी है। ऐसे में अगर अमेरिका में इन बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (Corona Vaccination for Children) शुरू होता है तो दुनिया के बाकी देशों में भी इसका असर पड़ेगा।


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER