Mohammed Shami / मोहम्मद शमी को दिया राष्ट्रपति मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड, वर्ल्ड कप में लिए थे इतने विकेट

Zoom News : Jan 09, 2024, 12:25 PM
Mohammed Shami: भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को राष्ट्रपति भवन में प्रेसीडेंड द्रौपदी मुर्मू ने अर्जुन अवॉर्ड दिया है। खेल मंत्रालय ने पहले ही शमी सहित 26 प्लेयर्स को अर्जुन अवॉर्ड देने का ऐलान किया था। कमेटी की सिफारिशों के आधार पर और उचित जांच के बाद सरकार ने खिलाड़ियों, कोचों और संस्थाओं को अवॉर्ड देने का फैसला किया। 

शमी को मिला अर्जुन अवॉर्ड 

मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम के लिए कमाल का प्रदर्शन किया था। वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे हैं। उनकी लाइन लेंथ बिल्कुल सटीक है। इसी वजह से बल्लेबाज उनकी गेंद को समझ नहीं पाते हैं और आउट हो जाते हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 7 विकेट अपने नाम किए थे। वह टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे। उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 7 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किए। अब बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम उन्हें मिला है। 

शमी ने कही ये बात 

मोहम्मद शमी से जब अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुने जाने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ये अवॉर्ड एक सपना है, जिंदगी बीत जाती है और लोग ये अवॉर्ड नहीं जीत पाते। मुझे खुशी है कि मुझे इस पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया है। वर्ल्ड कप के बाद से ही शमी चोट के चलते टीम से बाहर चल रहे हैं। इसी वजह से उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जगह नहीं मिली है। 

उन्होंने अपनी वापसी पर कहा कि चोटिल होना खेल का एक हिस्सा है। हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो हमेशा मैदान पर रहे। खिलाड़ियों की ये भी कोशिश होती है कि वह जल्द से जल्द मैदान पर वापसी करे। इस बीच लोगों ने जो मुझे प्यार दिया है, मैं उसका शुक्रगुजार रहूंगा। मैदान पर हमेशा पॉजिटिव माइंडसेट के साथ उतरना चाहिए।

भारत के लिए खेले तीनों फॉर्मेट 

मोहम्मद शमी की गिनती भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में होती है। उन्होंने भारत के लिए साल 2013 में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अहम कड़ी बन गए। उन्होंने भारत के लिए 64 टेस्ट, 101 वनडे और 23 टी20 मैच खेले हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER