Lifestyle / चलते-फिरते और डांस करते आ रहा हार्ट अटैक, बचाव के लिए डॉक्टरों ने दी 1 सलाह

Zoom News : Dec 14, 2022, 01:53 PM
How to Prevent Heart Attack: राह चलते, डांस करते और जिम करते हुए हार्ट अटैक (Heart Attack) आने का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है और धीरे-धीरे यह डरावना होता जा रहा है. कम उम्र में हार्ट अटैक के नए मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है और लोग इसका समाधान ढूंढ रहे हैं. इस बीच डॉक्टर्स और हार्ट स्पेशलिस्ट (Heart Specialist) लोगों को लाइफस्टाइल बदलने और साथ ही फिजिकली एक्टिव रहने की सलाह दे रहे हैं.

बचाव के लिए डॉक्टरों ने दी 1 सलाह

हार्ट अटैक (Heart Attack) से बचाव के लिए डॉक्टर लाइफस्टाइल में सुधार और बैलेंस्ड डाइट के अलावा ब्रिस्क वॉक करने की सलाह दे रहे हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों का कहना है कि दिल को हेल्दी रखने के लिए ब्रिस्क वॉक काफी अच्छी है, जो वजन कंट्रोल करने के साथ ही दिल को मजबूत भी रखती है.

क्या है ब्रिस्क वॉक और कैसे करना होता है?

ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) नॉर्मल वॉक से थोड़ा अलग है और इसमें थोड़ा तेज चलना होता है. इस दौरान एक मिनट में 100 कदम चलना होता है. ब्रिस्क वॉक को काउंट करने के लिए आप स्टेप काउंटर, स्मार्टवॉच या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे गिनती में आसानी होगी.

ब्रिस्क वॉक के दौरान ना करें ये गलती

डॉक्टर्स का कहना है कि ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) के दौरान लोग अक्सर गलती करते हैं. इसलिए, ब्रिस्क वॉक के दौरान स्पीड सही रखें. स्पीड कम रखने पर फायदा नहीं होगा, वहीं अगर स्पीड ज्यादा रखते हैं तो अन्य दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा वॉक करते समय सही फुटवेयर का इस्तेमाल करना भी जरूरी है और कोशिश करें कि इस दौरान रनिंग शूज पहनें.

ब्रिस्क वॉक करने के फायदे

ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) करने से कई तरह के फायदे हो सकते हैं. ब्रिस्क वॉक से एक्स्ट्रा वजन कम होती है और कैलोरी बर्न होती है. इसके अलावा लीन मसल्स बढ़ती है और मूड भी अच्छा रहता है. इसके साथ ही ब्रिस्क वॉक से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER