Yevgeny Prigozhin Death / प्रिगोझिन को बगावत पड़ी भारी… तय थी मौत, 60 दिन में ऐसे हुआ खात्मा!

Zoom News : Aug 24, 2023, 08:09 AM
Yevgeny Prigozhin Death: हिन्दुस्तान और दुनिया जब चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग का जश्न मना रहे थे, तब रूस से एक हैरान करने वाली खबर आई. रूस में कुछ दिन पहले वैगनर ग्रुप ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत कर दी थी, इसी के बाद रूस बदला लेने की फिराक में था और अब 24 अगस्त को ये खबर आई है कि वैगनर ग्रुप के चीफ येवगेनी प्रिगोजिन एक प्लेन क्रैश में मारा गया.

रूस की राजधानी मॉस्को से कुछ दूरी पर ही ये प्लेन क्रैश हुआ, जिसमें कुल 10 लोगों की मौत हुई है इस लिस्ट में प्रिगोजिन का भी नाम है. जिस वक्त ये प्लेन मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था उस दौरान त्वेर इलाके में ये प्लेन क्रैश हुआ. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस एक्शन पर किसी को कोई हैरानी नहीं हुई है, क्योंकि बगावत के बाद ही प्रिगोजिन की मौत तय मानी जा रही थी.

सबसे बड़ी गलती कर बैठे थे प्रिगोजिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के खिलाफ बगावत करना प्रिगोजिन की सबसे बड़ी गलती थी, इसका दावा पहले से ही कई एक्सपर्ट्स कर रहे थे. यही वजह है कि माना जा रहा था कि जब 24 जून को रूस में बगावत हुई, उसी दिन के बाद से प्रिगोजिन एक’डेड मैन वॉकिंग’ की तरह ही थे. प्रिगोजिन को लेकर सीआईए डायरेक्टर विलियम बर्न्स ने भी कमेंट किया था कि अगर मैं प्रिगोजिन होता तो कभी आग के आसपास ना होता.

वैगनर ग्रुप का प्रमुख रहा प्रिगोजिन पूर्व में एक शेफ था, कभी हॉट डॉग भी बेचा करता था. लेकिन बाद में उसने खुद की आर्मी खड़ी की और इसे व्लादिमीर पुतिन का खास माना जाता रहा था. जहां रूसी आर्मी काम नहीं करती थी, वहां वैगनर ग्रुप को लगा दिया जाता था जिसमें रूस का नाम भी नहीं होता था और काम भी हो जाता था. लेकिन जब रूस यूक्रेन के साथ जंग लड़ रहा था, उस बीच मॉस्को की सड़कों पर बगावत कर देना प्रिगोजिन के लिए अच्छी खबर नहीं थी.

यूक्रेन हमले के थे आलोचक

दरअसल, प्रिगोजिन ने शुरुआत से ही रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने की रणनीति की आलोचना की थी, इसके लिए उसने भले ही व्लादिमीर पुतिन का नाम ना लिया हो लेकिन रूसी सेना को वह लगातार कोस रहे थे. यही कारण था कि रूसी सेना की टॉप लीडरशिप लगातार प्रिगोजिन के खिलाफ बयानबाजी कर रही थी और यह माना जा रहा था कि इसपर एक्शन जरूर हो सकता है.

जब प्रिगोजिन की बगावत हुई, उसके डेढ़ दिन बाद ही व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया था कि बगावत करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. रूसी इंटेलीजेंस एजेंसी के पूर्व डायरेक्टर एलेक्सेंडर लितविनेन्को हो या फिर पूर्व केजीबी अफसर सर्गेइ स्क्रीपल, हर किसी को रूस के खिलाफ बगावत करना भारी पड़ा है.

विमान हादसे में कौन-कौन मारा गया?

  • प्रोपुस्टिन सर्गेई
  • मकरियन एवगेनी
  • टोटमिन अलेक्जेंडर
  • चेकालोव वेलेरी
  • उत्किन दिमित्री
  • माटुसेव निकोले
  • इवगेनी प्रीगोजिन
चालक दल के सदस्य

  • लेवशिन अलेक्सी, कमांडर
  • करीमोव रुस्तम, को-पायलट
  • रास्पोपोवा क्रिस्टीना, फ्लाइट अटेंडेंट

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER