म्यांमार / ईस्टर पर म्यांमार में तख्तापलट के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने अंडों के साथ किया प्रदर्शन

Zoom News : Apr 06, 2021, 06:39 AM
यंगून: म्यांमार में सेना द्वारा किए गए तख्तापलट के खिलाफ रविवार को लोकतंत्र समर्थकों ने ईस्टर एग स्ट्राइक का आयोजन किया। प्रदर्शनकारियों ने ईस्टर के मौके पर सजाए गए इन अंडों के ऊपर सेना विरोधी नारे लिख रखे थे। विरोध के प्रतीक के तौर पर इन अंडों को ना केवल सार्वजनिक स्थानों पर रखा गया बल्कि इन तस्वीरों को इंटरनेट मीडिया पर भी साझा किया गया।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक यंगून, मांडले, सागांग और काचिन प्रांत में रविवार को भी स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया। सबसे बड़ा प्रदर्शन मांडले में हुआ क्योंकि वहां पर शिक्षा क्षेत्र के साथ ही छात्र यूनियन भी हड़ताल में शामिल हुई। इस बीच मिलिट्री न्यूज चैनल के मुताबिक 20 और सेलेब्रिटी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

बता दें कि कई सेलेब्रिटी और इंटरनेट मीडिया इंफ्लुएंसर ने ना केवल तख्तापलट का विरोध किया है बल्कि ऑनलाइन प्लेटफार्म पर इसके खिलाफ विचार भी व्यक्त किए हैं। शुक्रवार को 18 मशहूर हस्तियों को आरोपित ठहराया गया था। तख्तापलट के खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शनों पर सेना कड़ी कार्रवाई कर रही है। सेना की कार्रवाई में अब तक 585 प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है।

सैन्‍य शासन की कार्रवाई से भड़के म्‍यांमार में छिड़ सकता है गृह युद्ध

उधर, जर्मनी के विदेश मंत्री हेको मास ने म्‍यांमार में खराब होते हालातों पर चिंता जताते हुए कहा है कि वहां पर जुंटा की कार्रवाई देश में गृह युद्ध को भड़का सकती है। उन्‍होंने इसके लिए पूरी दुनिया को आगाह भी किया है। जर्मनी के अखबार डाइचे वेले के मुताबिक रविवार को दिए एक इंटरव्‍यू में मास ने कहा कि एशिया का कोई भी देश नहीं चाहता है कि म्‍यांमार गृह युद्ध की आग में घिर जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER