Janta Curfew / कोरोना के खिलाफ जनता कर्फ्यू आज, इस दौरान क्या करें और क्या नहीं

AajTak : Mar 22, 2020, 07:05 AM
Janta Curfew | कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश में कल यानी 22 मार्च को देशभर में जनता कर्फ्यू लगेगा. इसके तहत लोगों से सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक लोगों से घर से बाहर ना निकलने की अपील की गई है. आइए जानते हैं कि जनता कर्फ्यू में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

दरअसल, कोरोना वायरस के संकट को लेकर पीएम मोदी ने गुरुवार को देश के नाम संबोधन दिया था, जहां पीएम मोदी ने 22 मार्च को देशवासियों से जनता कर्फ्यू का पालन करने के लिए कहा था. पीएम मोदी के इस आह्वान का देश की जनता ने और विभिन्न क्षेत्रों की तमाम हस्तियों ने पूरा साथ दिया और इस कदम की प्रशंसा की है. 

घर से बाहर ना निकलें: 

जनता कर्फ्यू के दौरान लोग अपने घरों में ही रहें, बाहर न निकलें. जिनका घर से निकना बेहद आवश्यक है या मजबूरी है, सिर्फ वहीं लोग घर से बाहर जाएं. 

कब बाहर जा सकते हैं: 

जनता कर्फ्यू के दौरान अगर कोई इमरजेंसी आती है तो ही घर से निकलें. अस्पताल जा सकते हैं. दूध-ब्रेड की दुकान पर जा सकते हैं. जनता कर्फ्यू का समय सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक रहेगा.

कौन जा सकता है बाहर: 

पुलिस वाले, मीडिया वाले, डॉक्टर और सफाई की जिम्मेदारी वाले लोग घर से निकल सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा है कि इन लोगों का निकलना जरूरी है, क्योंकि उन पर एक बड़ी जिम्मेदारी होती है.

10 लोगों को फोन करें: 

पीएम मोदी ने अपील की है कि इस दिन कम से कम 10 लोगों को फोन कर कोरोना वायरस से बचने के बारे में बताएं. क्या-क्या सावधानी रखने की जरूरत है, इस बारे में भी लोगों को जागरूक करें.

शाम को 5 बजे ताली, थाली या घंटी बजाएं: 

पीएम मोदी ने यह भी एक अपील की है. उन्होंने कहा है कि सभी शाम को 5 बजे अपने खिड़की-दरवाजों पर खड़े होकर डॉक्टरों, पुलिस वालों, मीडिया कर्मियों, सफाई कर्मियों, होम डिलीवरी करने वालों का 5 मिनट तक आभार व्यक्त करेंगे. आभार व्यक्त करने का उन्होंने तरीका बताया है. उन्होंने कहा कि ताली, थाली या घंटी बजा सकते हैं.

राज्य सरकारें बजाएंगी सायरन: 

पीएम मोदी ने राज्य सरकारों से भी अपील की है कि शाम को 5 बजे सायरन के जरिए लोगों को इसकी सूचना भी दी जाए. ताकि लोग उन सबका आभार व्यक्त कर पाएंगे.

साफ-सफाई रखें, हाथ धोते रहें: 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी साफ सफाई का ध्यान रखें. हर 20 मिनट में कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ जरूर धोएं. इतना ही नहीं ऐसा करने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें.

जनता कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगी ये चीजें: 

पीएम मोदी की अपील के बाद जनता कर्फ्यू का समर्थन करने के लिए पूरा देश एक नजर आया. ऐसे में कई सरकारी और निजी कंपनियों ने रविवार को अपनी सेवाओं को बंद रखने का ऐलान किया है. ट्रेन से लेकर मेट्रो तक, कई सेवाओं को रविवार के लिए बंद कर दिया गया है.

भारतीय रेल और मेट्रो सेवाएं रहेंगी बंद: 

-भारतीय रेलवे कोरोना वायरस के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से पहले ही लगभाग 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है. इसी बीच देश में शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी.   

दिल्ली मेट्रो की सेवाएं रविवार को बंद रहेंगी. डीएमआरसी ने बताया है कि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को देखते हुए दिल्ली मेट्रों ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है.

कई एयरलाइन्स ने किया है बंद का एलान: 

- 'गो एयर' ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है. 

-विस्तारा ने भी रविवार को अपनी घरेलू उड़ानों में कटौती करने का ऐलान किया 

-इंडिगो ने शुक्रवार को कहा कि रविवार को 'जनता कर्फ्यू के मद्देनजर वह महज 60 प्रतिशत घरेलू उड़ानों का परिचालन करेगी

बचाव जरूरी, इन लक्षणों को पहचानें: 

अगर कोरोना वायरस की बात करें तो एक हालिया रिपोर्ट में कोरोना वायरस के लक्षणों को समझने के लिए 5 दिनों का समय काफी बताया है. 5 दिनों के भीतर शरीर में 3 खास लक्षण पहचान कर आप कोरोना वायरस के खतरे को भांप सकते हैं.

1. अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा जारी इस रिपोर्ट बताया गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है.

2. मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं.

3. कोरोना वायरस की शिकायत होने पर पहले 5 दिनों में इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सांस की समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER