Russia-North Korea Relation / पुतिन ने तोड़ा किम जोंग के लिए संयुक्त राष्ट्र का नियम! गिफ्ट किया पसंदीदा स्पेशल कार

Zoom News : Feb 20, 2024, 08:22 AM
Russia-North Korea Relation: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को एक स्पेशल कार गिफ्ट की है। यह कार किम जोंग के निजी इस्तेमाल के लिए है। बताया जा रहा है कि यह गिफ्ट संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन हो सकता है। क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने रूस और नॉर्थ कोरिया के बीच किसी भी प्रकार के लेन-देन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। किम की बहन ने पुतिन को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह गिफ्ट दोनों शीर्ष नेताओं के बीच व्यक्तिगत संबंधों को दर्शाता है।

किम जोंग को लग्जरी कारों का है बहुत बड़ा शौक

आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि रूसी निर्मित कार 18 फरवरी को किम के शीर्ष सहयोगियों को सौंपी गई थी। रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि कार को रूस से कैसे भेजा था। ऐसा माना जाता है कि किम ऑटोमोबाइल के शौकीन हैं और उनके पास लक्जरी विदेशी वाहनों का बहुत बड़ा संग्रह है। पुतिन ने किम के लग्जरी कारों के शौक को देखते हुए यह स्पेशल गिफ्ट भेजा है।

पिछले साल रूस दौरे पर गए थे किम जोंग

बता दें कि पिछले साल सितंबर में किम जोंग ने ट्रेन से रूस का दौरा किया था। इस दौरान किम ने पुतिन के राष्ट्रपति ऑरस सीनेट लिमोसिन का निरीक्षण किया था। जब से किम जोंग ने रूस का दौरा किया है तब से दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान तेजी से हो रहा है।

यूक्रेन युद्ध में नॉर्थ कोरिया कर रहा रूस की मदद

माना जाता है कि उत्तर कोरिया यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में उपयोग के लिए रूस को तोपखाने, रॉकेट और बैलिस्टिक मिसाइलों की आपूर्ति कर रहा है। वहीं, क्रेमलिन ने उत्तर कोरिया निर्मित हथियारों के इस्तेमाल से न तो इनकार किया है और न ही इसकी पुष्टि की है। उत्तर कोरिया ने रूस को हथियार भेजने के आरोप से इनकार किया है। 

रूस दौरे में की थी कार की सवारी

पिछले साल सितंबर में किम जोंग जब रूस के दौरे पर गए थे तब पुतिन ने को किम अपनी निजी कार की सवारी कराई थी. जब किम पुतिन के साथ उनके निवास में टहल रहे थे तब ड्राइववे में खड़ी पुतिन की कार ‘ऑरस लिमोसिन’ में उन्होंने दिलचस्पी दिखाई थी. उस मुलाकात के बाद दोनों देशों ने गहरे संबंध बनाए हैं.

कितनी है कार की कीमत?

खबरों के मुताबिक पुतिन ने रूसी कंपनी ऑरिस मोटर की कार किम को गिफ्ट की है. बता दें खबरों में कार का मॉडल का नहीं बताया गया है, लेकिन ऑरिस मोटर की कारों की शुरुआती कीमत करीब 4 करोड़ से शुरू होती है. जोकि रोल्स-रॉइस की कारों की कीमत के बराबर है. ऑरस की कार का इस्तेमाल अधिकतर रूसी ऑफिशियल द्वारा किया जाता है. किम जोंग की बहन किम यो जोंग ने इस कार को रिसीव किया और इसे रूस और उत्तर कोरिया की मज़बूत दोस्ती का प्रतीक बताया है.

कारों के शौकीन हैं किम

किम को कौन सी कार दी गई है रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं किया गया है और न ही यह बताया गया कि इसे रूस से कैसे भेजा गया. ऐसा माना जाता है कि किम ऑटोमोबाइल के शौकीन हैं और उनके पास लक्जरी विदेशी कारों का एक बड़ा कलेक्शन है, जानकारों के मुताबिक इन कारों को विदेश से किम के लिए तस्कर किया जाता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER