Russia-Ukraine War / यूक्रेन को पुतिन कभी जीत नहीं पाएंगे, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कही बड़ी बात

Zoom News : Mar 09, 2022, 08:32 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस-यूक्रेन जंग के बीच बड़ी बात कह दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन को कभी जीत नहीं पाएंगे। वह भले ही किसी शहर को जीत लें, लेकिन पूरे यूक्रेन पर रूस काबिज नहीं हो पाएगा। 

बुधवार को रूस-यूक्रेन जंग 14 वें दिन में प्रवेश कर गई। मंगलवार को कुछ घंटों के लिए बमबारी रोकने के बाद रूसी सेना ने कीव, सूमी व अन्य शहरों में भारी बम बरसाए। यूक्रेन में गंभीर मानवीय संकट पैदा हो गया है। सड़कों पर लाशें बिखरी पड़ी हैं और उन्हें श्वान नोंच रहे हैं। 

बाइडन ने अपने ट्वीट में कहा, 'यह स्पष्ट हो चुका है कि पुतिन यूक्रेन को कभी जीत नहीं सकेंगे। वह एकाध शहर हासिल कर लें, लेकिन पूरे देश पर कब्जा नहीं कर सकेंगे।' मंगलवार को इस ट्वीट के कुछ घंटे पहले उन्होंने अमेरिका में रूसी तेल, गैस व एनर्जी के आयात पर पूर्ण पाबंदी का एलान किया। यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के विरोध में अमेरिका रूस पर पहले ही कई पाबंदियां लगा चुका है, लेकिन तेल आयात पर पाबंदी रूस व स्वयं अमेरिकियों को भी भारी पड़ने वाली है। 

पुतिन की 'वॉर मशीन' के खिलाफ बड़ा झटका

बाइडन ने इसीलिए ट्वीट में लिखा, 'अमेरिकी बंदरगाहों पर रूसी तेल अब नहीं पहुंच सकेगा और अमेरिकी लोग पुतिन की 'वॉर मशीन' के खिलाफ एक और शक्तिशाली झटके को सहन करेंगे।' बाइडन ने यह भी कहा, 'हम यह पाबंदी यह समझते हुए लागू कर रहे हैं कि हमारे कई योरपीय सहयोगी ऐसी पाबंदी लागू नहीं कर पाएंगे, लेकिन हम इतिहास का सबसे बड़ा आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं और यह रूस की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाएगा।' 

जेलेंस्की ने दिया बाइडन को धन्यवाद

उधर, रूसी तेल व गैस के आयात पर पाबंदी लगाने के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने राष्ट्रपति बाइडन का आभार माना है। जेलेंस्की ने ट्वीट किया, 'पुतिन की युद्ध मशीन के दिल में प्रहार करने और अमेरिकी बाजार में रूसी तेल, गैस और कोयले पर प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिका और राष्ट्रपति बाइडन को व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद। यह कदम अन्य देशों और नेताओं को अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER