FIFA World Cup 2022 / कतर में फुटबॉल का महाकुंभ, ब्राजील से लेकर फ्रांस तक ये हैं खिताब की बड़ी दावेदार

Zoom News : Nov 20, 2022, 03:03 PM
Qatar FIFA World Cup 2022: 20 नवंबर से कतर में फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) की आधिकारिक शुरुआत हो जाएगी. हर कोई इस बारे में सोच रहा है कि कौन सी टीमें पसंदीदा हैं और कौन सी टीम डार्क हॉर्स होगी, वहीं मेगा-इवेंट में कुछ आश्चर्य का कारण बनेगी. डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस, 2018 में विजयी होने के बाद फिर से प्रबल दावेदारों में शामिल है, लेकिन सभी देशों की निगाहें 18 दिसंबर पर टिकी हैं जब ट्रॉफी उठाई जाएगी, कौन उठाएगा इसके लिए इंतजार करना होगा.

खिताब की प्रबल दावेदारों है ये टीम

ब्राजील साउथ अमेरिकी की पावरहाउस फुटबॉल टीम वर्ल्ड कप में सबसे पसंदीदा है. पांच बार की विजेता वर्तमान में नेमार, विनिसियस जूनियर और एलिसन के साथ बहुत ताकतवर होने का दावा कर रही है. हालांकि, उन्होंने 2002 के बाद से वर्ल्ड कप में जीत का स्वाद नहीं चखा है. नेमार की अगुवाई वाली टीम ग्रुप जी में स्विट्जरलैंड और कैमरून का सामना करने से पहले 24 नवंबर को सर्बिया के खिलाफ खेलकर अपने अभियान की शुरूआत करेगी.

पिछले साल ब्राजील को मिली थी आखिरी हार

वर्ल्ड कप में सबसे सफल देश, ब्राजील कतर 2022 वर्ल्ड कप के लिए योग्य के हिसाब से पसंदीदा में से एक है, क्वालीफाइंग अभियान के दौरान ब्राजील के नाम 14 जीत, तीन ड्रॉ और एक भी हार शामिल नहीं है. पिछले साल जुलाई में कोपा अमेरिका के फाइनल में रियो के माराकाना स्टेडियम में अर्जेंटीना से ब्राजील की हार आखिरी हार थी. ब्राजील के पास बहुमुखी आक्रमणकारी विकल्पों की बहुतायत है और रिचर्डसन या गेब्रियल जीसस बेहतर सेंटर-फॉरवर्ड हैं. 

बेल्जियम की टीम पर भी सभी की नजर

बेल्जियम वर्ल्ड फुटबॉल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज बेल्जियम ने आठ मैचों में अपराजित रहते हुए क्वालीफाइंग चरण को पार कर लिया और 19 के गोल अंतर के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहा. रॉबटरे मार्टिनेज, अब टीम के मुख्य कोच के रूप में अपने सांतवें वर्ष में, स्ट्राइकर रोमेलु लुकाकू, केविन डी ब्रुइन और एडेन हैजर्ड के साथ 3-4-2-1 मैदान में उतरने के पक्षधर हैं. डिफेंस में, वह अनुभवी जोड़ी जेन वटरेंघेन और टोबी एल्डरविएरल्ड पर निर्भर हैं, तो स्टार गोलकीपर थिबाउट कटरेइस के साथ खलने उतरेंगे.

दो बार की चैंपियन है अर्जेंटीना

दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना 22 नवंबर को सऊदी अरब के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी, इससे बाद वह ग्रुप सी में मैक्सिको और पोलैंड से भी भिड़ेगी. ब्राजील, फ्रांस और इंग्लैंड कतर में 36 साल के फीफा वर्ल्ड कप खिताब के सूखे को खत्म करने की अर्जेंटीना की उम्मीदों में सबसे बड़ी बाधा होंगे. मेसी ने साउथ अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ के साथ एक इंटरव्यू में कहा, 'अगर मुझे कुछ को दूसरों से ऊपर रखना है तो मुझे लगता है कि ब्राजील, फ्रांस और इंग्लैंड बाकियों से थोड़ा ऊपर हैं. लेकिन वर्ल्ड कप इतना कठिन और इतना जटिल है कि कुछ भी हो सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER