देश / 13 किलोमीटर पैदल चलकर वैष्णो देवी मंदिर पहुंचे राहुल; कहा- यहां कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं

Zoom News : Sep 10, 2021, 08:10 AM
जम्मू: राहुल गांधी जम्मू पहुंच चुके हैं. वो यहां पैदल चलकर वैष्णो देवी माता के दर्शन करेंगे. हालांकि, जम्मू पहुंचते ही उनकी इस यात्रा को लेकर सियासत भी गरमा गई है. भारतीय जनता पार्टी ने राहुल गांधी की राहुल गांधी की इस यात्रा को लेकर निशाना साधा तो कांग्रेस ने भी तुरंत पलटवार किया है. भाजपा ने तंज कसते हुए कहा कि राहुल गांधी की माता वैष्णो देवी के दर्शन करने की ये योजना केवल ‘टोकन हिंदुत्व’ है.

इस पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी अगर 13 किलोमीटर पैदल चलकर वैष्णो देवी जाना चाहते हैं तो बीजेपी को ऐतराज क्यों? उन्होंने कहा, ‘राहुल गांधी अगर 13 किलोमीटर पैदल चलकर वैष्णो देवी माता के द्वार पर जाना चाहते हैं तो भाजपा को क्या ऐतराज है? मोदी जी भी राहुल जी के साथ जाएं, वे (पीएम) बुजुर्ग हैं, उनका भी हाथ पकड़कर ले जाएंगे. जरूरत पड़ी तो कंधे पर बैठाकर ले जाएंगे.’

हालांकि, जम्मू पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, ‘मैं यहां माता वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचा हूं.’ साथ ही उन्होंने किसी भी प्रकार का राजनीतिक बयान देने से इनकार कर दिया.

शाम की आरती में शामिल होंगे राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज माता वैष्णो देवी के दर्शन करेंगे और वहां शाम के समय होने वाली विशेष आरती में भी भाग लेंगे. जम्मू पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी का स्वागत किया. इस दौरान जम्मू की महिलाओं ने नारा लगाया, ‘राहुल गांधी आगे बढ़ो, हम आपके साथ हैं’.

जम्मू कश्मीर मामलों की अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की प्रभारी रजनी पाटिल ने कहा कि गांधी जम्मू की अपनी यात्रा की शुरुआत रियासी जिले में माता वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन कर करेंगे. पाटिल ने यहां पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि गांधी बाद में ब्लॉक, जिला और पंचायती राज संस्थानों के कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे.

लद्दाख भी जा सकते हैं राहुल गांधी

कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के अध्यक्ष जी ए मीर भी बैठक में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सांसद गांधी पूर्व मंत्रियों, विधायकों, एआईसीसी सदस्यों, पीसीसी और जिला कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों सहित विस्तारित कार्य समिति के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे.

राहुल गांधी ने पिछले महीने कश्मीर का दो दिन का दौरा किया था. वो 9-10 अगस्त को कश्मीर दौरे पर थे, इस दौरान वो माता खीर भवानी मंदिर और हजरतबल दरगाह गए थे तथा पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत की थी. श्रीनगर में पार्टी कार्यालय के नए भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान गांधी ने कहा था कि वह निकट भविष्य में जम्मू और लद्दाख का दौरा करेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि राहुल गांधी जम्मू से लद्दाख भी जा सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER