Indian Railway / रेलवे ने शुरू की शानदार सर्विस, अब बिना लाइन में लगे चुटकियों में खरीद सकेंगे टिकट

Zoom News : Mar 04, 2022, 07:43 AM
नई दिल्ली: भारतीय रेलवे से रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं. भारत में कुल 12,167 पैसेंजर ट्रेन है. बता दे, देश में रोजाना 23 मिलियन यात्री ट्रेन से यात्रा करते है, यह संख्या ऑस्ट्रेलिया जैसे देश की पूरी आबादी के बराबर है. अगर आपने ट्रेन से सफर किया है, तो देखा होगा कि स्टेशनों पर अक्सर टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में लगना पड़ता है. ऐसे में अब भारतीय रेलवे ने एक खास सर्विस की शुरुआत की है, ज‍िसके तहत रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट या जनरल टिकट खरीदने के लिए अब आपको टिकट काउंटर पर लंबी लाइन नहीं लगानी होगी. आइए इसके बारे में बताते हैं.

IRCTC ने पेटीएम के साथ शुरू की सर्विस

IRCTC ने डिटिजल पेमेंट प्रोवाइडर पेटीएम (Paytm) के साथ मिलकर डिजिटल टिकटिंग की सुविधा दी है. यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) के माध्यम से टिकट खरीद सकेंगे. ऐसा पहली बार है जब भारतीय रेलवे रेल यात्रियों के बीच कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए एटीवीएम पर यूपीआई (UPI) के जरिए टिकट सेवाओं के लिए डिजिटल रूप से पेमेंट करने का ऑप्शन प्रदान कर रहा है. ये भारत के रेलवे स्टेशनों पर सभी ATVM मशीनों पर पहले ही लाइव हो चुका है.

क्यूआर कोड स्कैन करके खरीद सकेंगे टिकट

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए ATVM टच-स्क्रीन आधारित टिकटिंग कियोस्क हैं, जिससे यात्री स्मार्ट कार्ड के बिना डिजिटल पेमेंट करते टिकट ले सकते हैं. यात्री स्क्रीन पर जनरेटेड क्यूआर कोड को स्कैन करके जनरल टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट खरीद सकेंगे. इसके अलावा अपने सीजनल टिकटों को रिन्यू कर सकेंगे और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज भी कर सकेंगे. पेटीएम यात्रियों को अलग-अलग पेमेंट ऑप्शन की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें पेटीएम यूपीआई, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड (बाय नॉव, पे लेटर), नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड शामिल हैं.

ऐसे कर सकते हैं टिकट बुक

- नजदीकी रेलवे स्टेशन पर स्थित ATVM पर टिकट बुकिंग के लिए रूट का चयन करें या रिचार्ज के लिए स्मार्ट कार्ड नंबर दर्ज करें.

- पेमेंट ऑप्शन के रूप में पेटीएम चुनें. 

- लेनदेन को आसानी से पूरा करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करें. 

- सेलेक्न के आधार पर एक फिजिकल टिकट जनरेट होगा या स्मार्ट कार्ड रिचार्ज किया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER